OFFICENEWS

फेसबुक का बड़ा फैसला- मीडिया लॉ पर तकरार के बाद ऑस्ट्रेलिया में न्यूज़ देखने और शेयर करने पर लगाई रोक

Facebook Australia: फेसबुक का ऑस्ट्रेलिया के मीडिया लॉ को लेकर सरकार से टकराव चल रहा है. जिसके बाद फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज़ देखने और शेयर करने पर रोक लगा दी है.

Facebook Australia: मशहूर सोशल साइट फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज़ देखने और शेयर करने पर रोक लगा दी है. फेसबुक का ऑस्ट्रेलिया के मीडिया लॉ को लेकर सरकार से टकराव चल रहा है. मामला इतना बढ़ गया है कि फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलिया में खुद अपना पेज भी ब्‍लॉक कर दिया है. फेसबुक के इस कदम से ऑस्ट्रेलिया में आपातकालीन सेवाओं पर भी असर पड़ा है.

कानून में न्यूज़ दिखाने के लिए भुगतान करने का प्रावधान

इस पूरे मामले पर फेसबुक ने का कहना है कि उसने मीडिया लॉ के विरोध में यह कदम उठाया है. दरअसल कानून में फेसबुक और गूगल न्‍यूज जैसी कंपनियों को न्यूज़ दिखाने के लिए भुगतान करने का प्रावधान है. बैन के बाद ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस और चक्रवातों से जुड़ी जानकारी देने वाले पेज भी बंद हो गए.  देश भर में स्वास्थ्य और मौसम संबंधी सेवाएं भी ठप हो गईं. इसके बाद मंत्रालयों और विभागों ने लोगों से उनकी वेबसाइट और ट्विटर हैंडल से जानकारी जुटाने की अपील की.

गुगल ने भी दी थी सर्च इंजन बंद करने की धमकी

बता दें कि आस्ट्रेलिया के मंत्रियों ने पिछले हफ्ते फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और अल्फाबेट इंक और इसकी कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के साथ चर्चा भी की थी. इससे पहले विवादित कानून पेश किए जाने पर गूगल ने भी ऑस्ट्रेलिया में अपने सर्च इंजन को बंद करने की धमकी दी थी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top