FINANCE

SBI: एक फोन कॉल पर ब्लॉक हो जाएगा Debit Card, बिना परेशानी करा सकेंगे रि-इश्यू; जानिए प्रॉसेस

SBI का डेबिट कार्ड खोने की स्थिति में इसे ब्लॉक कराने के लिए अब उन्हें दौड़-धूप नहीं करनी होगी बल्कि यह काम महज एक कॉल के जरिए हो जाएगा.

SBI customers Alert! डेबिट कार्ड आजकल की आम जरूरत बन गई है. यह न सिर्फ कैश ले आने-जाने का बेहतर विकल्प बन गया है बल्कि इससे पेमेंट पर मिलने वाले ऑफर्स के चलते यह आकर्षक होता जा रहा है. हालांकि कार्ड खोने पर इसके गलत प्रयोग होने की संभावना बढ़ जाती है और अकाउंट खाली हो सकता है. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक खास सुविधा प्रदान किया है. कार्ड खोने की स्थिति में इसे ब्लॉक कराने के लिए अब उन्हें दौड़-धूप नहीं करनी होगी बल्कि यह काम महज एक कॉल के जरिए हो जाएगा. कॉर्ड को ब्लॉक नहीं कराया गया तो कोई भी अंजान शख्स अकाउंट खाली कर सकता है. कॉल के जरिए न सिर्फ कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है बल्कि उसे फिर से इश्यू करने के लिए आवेदन भी किया जा सकता है.

इस तरह करें कार्ड ब्लॉक और रि-इश्यू के लिए आवेदन

  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर 1800 11 22 11 या 1800 425 3800 पर कॉल करें.
    कॉर्ड ब्लॉक के लिए शून्य दबाएं.
  • अपने रजिस्टर्डर मोबाइल नंबर और कार्ड नंबर से कार्ड ब्लॉक करने के लिए ‘एक’ दबाएं या मोबाइल नंबर व अकाउंट नंबर के जरिए कार्ड ब्लॉक करने के लिए ‘दो’ दबाएं.
  • अगर आपने एक दबाया है तो जिस एटीएम कार्ड को ब्लॉक कराना है, उसे अंतिम पांच डिजिट को भरकर ‘एक’ दबाकर कंफर्म करें और दो दबाकर फिर से एटीएम कार्ड के अंतिम पांच डिजिट्स को भरें. अगर आपने ‘दो’ दबाया है तो कार्ड के खाता नंबर का अंतिम पांच डिजिट भरें और ‘एक’ प्रेस कर कंफर्म करें और ‘दो’ प्रेस कर खाता संख्या के अंतिम पांच डिजिट्स भरें.
  • कार्ड ब्लॉक हो चुका है और इससे जुड़ा कंफर्मेशन मैसेज एसएमएस के जरिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा.
  • रिप्लेसमेंट कार्ड के आवेदन के लिए ‘एक’ दबाएं.
  • अपना जन्म वर्ष भरें.
  • कार्ड रजिस्टर्ड एड्रेस पर भेज दिया जाएगा और कार्ड चार्जेज अप्लाई होगा. इसे कंफर्म करने के लिए ‘एक’ दबाएं और अगर आवेदन कैंसिल करना चाहते हैं ‘दो’ दबाएं.
  • ‘एक’ दबाने पर कार्ड रिप्लेसमेंट रिक्वेट हो जाएगी और इससे जुड़ा कंफर्मेशन मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top