JOB ALERTS

जूनियर हाई स्कूल Teacher Recruitment: 1894 पदों पर भर्ती, इस तारीख से कर सकेंगे अप्लाई

हायक अध्यापक पद के लिए परीक्षा में 150 मार्क्स के सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलावा, प्रिंसिपल पोस्ट के लिए 2 पेपर होंगे. एक 150 मार्क्स का और दूसरा 50 अंक का. जानें हर डिटेल…

लखनऊ: एडेड जूनियर हाईस्कूल में टीचर्स रिक्रूटमेंट (Junior High School Teacher Recruitment) के लिए 1894 पदों पर वेकेंसी निकाली गई है. नौकरी के लिए आप 3 मार्च से अप्लाई करना शुरू कर सकते हैं. इसके लिए एग्जाम 18 अप्रैल को होगा और 18 मई तक रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा. योगी सरकार की तरफ से परीक्षा का संशोधित शेड्यूल और नियम जारी कर दिए गए हैं. 

150 मार्क्स की होगी परीक्षा
जानकारी के मुताबिक, सहायक अध्यापक पद के लिए परीक्षा में 150 मार्क्स के सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलावा, प्रिंसिपल पोस्ट के लिए 2 पेपर होंगे. एक 150 मार्क्स का और दूसरा 50 अंक का. इस परीक्षा के माध्यम से 1894 पद भरे जाने हैं.

भर्ती के लिए 5 साल से उत्तर प्रदेश में निवास जरूरी
बता दें, इससे पहले बेसिक शिक्षा विभाग ने 18 जनवरी और 10 फरवरी को शासनादेश जारी किया था, जिसमें एग्जाम डेट 11 अप्रैल घोषित की गई थी. लेकिन बताया जा रहा है कि आदेश में स्पष्टता नहीं थी, जिस वजह से इस बार पूरे प्रोसेस का निर्धारण करते हुए आदेश जारी किया गया है. Examination regulatory authority के अनुसार इन पदों पर नौकरी के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप कम से कम 5 साल से उत्तर प्रदेश में निवास कर रहे हों. यह परीक्षा OMR शीट पर ली जाएगी और मंडल मुख्यालय पर एग्जाम सेंटर बनाए जाएंगे.

क्या होगा एग्जाम पैटर्न
पहला पेपर सहायक अध्यापक और प्रिंसिपल पद के लिए एक ही होगा. यह पेपर 150 मार्क्स का होगा और इसमें 2 सेक्सन होंगे. पहला सेक्शन जनरल नॉलेज का 50 अंक का होगा और दूसरा 100 का. दूसरे खंड में भाषा, जनरल स्टडीज, साइंस और मैथ के सवाल पूछे जाएंगे. प्रिंसिपल पद के लिए भी पेपर यही होगा. लेकिन प्रधानाध्यापक के लिए बनाए गए दूसरे पेपर में  शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन (Educational Management & Administration) के सवाल होंगे. 

क्या होगा कट-ऑफ
बता दें, जनरल कैटेगरी के लिए 65 प्रतिशत और रिजर्व्ड कैटेगरी के लिए 60 प्रतिशत पासिंग मार्क्स रखे गए हैं. 

जरूरी तारीखें
रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख- 3 मार्च
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख- 17 मार्च
अप्लाई करने की अंतिम तारीख- 18 मार्च
एप्लीकेशन पूरी करने की अंतिम तारीख- 19 मार्च
प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड होने की तारीख- 9 अप्रैल
मुख्य परीक्षा की तारीख- 18 अप्रैल

क्या होगी एप्लीकेशन फीस
सहायक अध्यापक पद के लिए
जनरल/UR/OBC- 700/- रुपये
ST/SC- 500/- रुपये
दिव्यांग (Specially Abled)- 300/- रुपये

प्रधानाध्यापक पद या दोनों पदों के लिए
जनरल/UR/OBC- 900/- रुपये
ST/SC- 700/- रुपये
दिव्यांग (Specially Abled)- 400/- रुपये

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top