Automobile

होली के मौके पर घर लाएं शानदार कार, ये हैं 8 लाख से कम कीमत वाली सब-कॉम्पैक्ट कार

अगर आप होली के मौके पर कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको 8 लाख से कम बजट में कई शानदार कार खरीदने के ऑप्शन मिल जाएंगे. आइये जानते हैं इस बजट में देश की टॉप 5 बेहतरीन कार कौन सी हैं.

होली का त्यौहार आने वाला है. इस मौके पर कई लोग नई कार खरीदना भी पसंद करते हैं. इसकी एक बड़ी वजह ये भी है कि त्यौहार के मौके पर वाहन खरीदने पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी दिया जाता है. कंपनियां त्यौहार पर खास ऑफर्स निकालती हैं. ऐसे में अगर आप भी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका है. ऑटोसेक्टर में इन दिनों सबसे ज्यादा मांग एंट्री लेवल सेगमेंट कार और सब-कॉम्पैक्ट कारों की है. भारत में खासतौर से एक बड़ा वर्ग इन कारों को पसंद करता है. आपको 8 लाख रुपए या उससे कम के बजट में ऐसी कई शानदार कार मिल जाएंगी. आज हम आपको ऐसी 5 कारों के बारे में बता रहे हैं. जो 8 लाख तक की रेंज के टॉप मॉडल हैं. आप इनमें से कोई भी कार खरीद सकते हैं. आइये जानते हैं क्या हैं ऑप्शन.

1- हुडई एलीट i20- 8 लाख से कम कीमत में हुंडई की एलीट आई20 एक शानदार कार है. इसमें आप मैग्ना प्लस (6.49 लाख रुपए), स्पोर्ट्ज़ प्लस (7.36 लाख रुपए) और स्पोर्ट्ज़ प्लस डुअल टोन (7.66 लाख रुपए) जैसे वेरिएंट खरीद सकते हैं. आपको ये कार चार वैरिएंट में मिलती है. जिसमें से तीन 8 लाख से कम कीमत वाले हैं. आई20 में 1.2-लीटर वाला चार- सिलेंडर के साथ नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये इंजन 83PS का पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें आपको स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलेगा. हुंडई की इस कार को लोग काफी पसंद करते हैं.

2- मारुति सुजुकी बलेनो- मारुति की कार में बलेनो आपके लिए एक शानदार ऑप्शन हो सकता है. मारुति की बलेनो एक प्रीमियम हैचबैक कार है जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. ये कार एकमात्र BS6-कंप्लेंट 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है. कंपनी की ओर से इसका डीजल इंजन वर्जन बंद कर दिया गया है. बलेनो का पेट्रोल इंजन 83PS का मैक्सिमम पावर, 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. आपको इसमें माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिल जाएगा, जो माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से जुड़ा है. बलेनो में ट्रांसमिशन के लिए ऑप्शनल सीवीटी ऑटोमैटिक के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया गया है.  8 लाख से कम कीमत में बलेनो के कई वैरिएंट आप खरीद सकते हैं. आप बलेनो के दो ड्यूलजेट ट्रिम्स और एंट्री-लेवल ऑटोमैटिक वैरिएंट ऑप्शन पर जा सकते हैं अगर बात करें सिग्मा ट्रिम वैरिएंट की तो आप इसे 5.63 लाख  में खरीद सकते हैं वहीं अल्फा मैनुअल ट्रिम को आप 7.61 लाख रुपए में खरीद सकते हैं.

3- टाटा अल्ट्रोज- मारुति सुजुकी बलेनो और हुंडई एलीट i20 को टक्कर देने के लिए टाटा मोटर्स ने अल्ट्रोज कार को लॉन्च किया था. कंपनी ने टाटा अल्ट्रोज को दो BS6-कंप्लेंट पॉवरट्रेन इंजन के पेश किया है. इसमें आपको 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 86PS पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है वहीं दूसरा इंजन 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 90PS पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है. आप टाटा अल्ट्रोज़ के किसी भी पेट्रोल वैरिएंट को 8 लाख के बजट में खरीद सकते हैं. वहीं अगर डीजल ऑप्शन में जाते हैं तो XE डीजल और XM डीजल ट्रिम्स को आप 6.99 लाख और 7.75 लाख में खरीद सकते हैं.

4- होंडा अमेज- होंडा की अमेज भी आपको 8 लाख से कम कीमत में पड़ जाएगी. होंडा अमेज के E, S, V, S CVT और VX पेट्रोल वैरिएंट के साथ-साथ E डीजल वैरिएंट को आप खरीद सकते हैं. बात करें नकी कीमत की तो 6.09 लाख (E), 6.81 लाख (S), 7.44 लाख (V), 7.71 लाख (S CVT), 7.92 लाख (VX) और 7.55 लाख (E डीजल) में खरीद सकते हैं. इस सब-4 मीटर सेडान कार में 1.2-लीटर का नेचुलरी एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 90PS पावर और 110Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं कार में 1.5-लीटर का डीजल इंजन भी मिलेगा जो 100PS का पीक पावर और 200Nm का मैक्सिमम टॉर्क देता है. 80PS पावर और 160Nm टॉर्क के साथ आपको CVT ऑटो ट्रांसमिशन ऑप्शन भी मिल जाएगा.

5- मारुति सुजुकी डिजायर- अगर आप 8 लाख से कम कीमत में ही मारुति की दूसरी कार का ऑप्शन चाहते हैं तो मारुति सुजुकी डिजायर आपके लिए अच्छा ऑप्शन है. हाल ही में डिजायर का मिड-लाइफ फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया गया है. इस कार में कॉस्मेटिक अपग्रेड किया गया है. नई कार में BS6 कंप्लेंट 1.2-लीटर डुअल जेट इंजन दिया गया है जो 90PS पावर, 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है. इसका इंजन माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस है. इस कार में आपको 5-स्पीड मैनुअल, 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है. 8 लाख रुपए के बजट में डिजायर के LXi (5.89 लाख), VXi (6.79 लाख), VXi AT (7.31 लाख), ZXi (7.48 लाख) और ZXi AT (8 लाख) वैरिएंट आप खरीद सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top