Life Style

Common Weight Loss Mistakes: इन 5 गलतियों की वजह से फेल हो जाता है वजन कम करने का मिशन

आज-कल वजन कम करना (Weight Loss Mission) किसी चुनौती से कम नहीं है. वजन कम करने वाली डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करने के साथ ही लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ बदलाव करना भी बहुत जरूरी है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो कुछ गलतियों (Common Weight Loss Mistakes) से बचकर रहें.

नई दिल्ली: Common Weight Loss Mistakes: बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) के साथ ही हमारा खान-पान और आदतें भी काफी बदल गई हैं. ज्यादातर लोगों के पास इत्मीनान से खाना खाने तक का समय नहीं होता है. इस वजह से फटाफट रोल्स, बर्गर या पिज्जा जैसी चीजें खा ली जाती हैं या कई बार तो दिन के 1-2 मील्स (Meals) ही स्किप कर दिए जाते हैं. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश कर रहे हैं चो आपका डाइट (Diet) व लाइफस्टाइल हैबिट्स (Lifestyle Habits) के प्रति ज्यादा सतर्क हो जाना जरूरी है.

वजन कम करने के दौरान न करें ये गलतियां

आज के दौर में वजन बढ़ना (Weight Gain) सबसे आम समस्या है. जंक फूड (Junk Food) का सेवन करना, एक्सरसाइज (Exercise) न करना, पूरी नींद न लेना, पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना आदि कारणों से वजन बहुत तेजी से बढ़ने लग जाता है. ऐसे में कुछ लोग वजन कम करने के लिए खास डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करने लग जाते हैं. कई लोगों का वजन तो उसके बावजूद भी कम नहीं होता है.

अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश (Weight Loss Tips) कर रहे हैं तो भूल से भी इन गलतियों को करने से बचें. ये गलतियां आपके वजन को कम करने के बजाय बढ़ा सकती हैं (Common Weight Loss Mistakes).

सुबह का नाश्ता न करना

प्रचलित कहावत है कि सुबह का नाश्ता (Breakfast) राजा की तरह करना चाहिए. वजन कम करने के मिशन (Weight Loss Mission) में अगर आप सुबह का नाश्ता ही स्किप कर जाते हैं तो आपकी सभी कोशिशें फेल हो जाएंगी. जो लोग सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं, उन्हें लंच के समय बहुत ज्यादा भूख लगती है और फिर वे एक्सट्रा और हाई कैलोरी डाइट (High Calorie Diet) ले लेते हैं. ब्रेकफास्ट के दौरान आप कैलोरी लेने की तरफ ध्यान दें क्योंकि ब्रेकफास्ट के दौरान ली गई कैलोरी दिन भर में आराम से बर्न (Calorie Burn) हो जाती हैं.

पानी पीने में कंजूसी करना

अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो खूब सारा पानी पीना शुरू कर दें. दरअसल, पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही डिटॉक्सिफाई (Detoxify) भी करता है. पानी ज्यादा पीने से कई बीमारियों से भी बचाव होता है.

समय पर सही डाइट न लेना

कई लोग व्यस्तता में ब्रेकफास्ट तो क्या, अपना लंच तक भूल जाते हैं. हालांकि ऐसा नहीं है कि ये लोग दिनभर भूखे ही रहते हैं. समय बचाने और भूख मिटाने के लिए ये बिस्किट, नमकीन, चिप्स जैसे स्नैक्स का सेवन करते रहते हैं. इन चीजों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपके वजन को कम करने के बजाय बढ़ा देती है.

एक्सरसाइज को इग्नोर करना

कुछ लोग डाइट तो सही लेते हैं लेकिन फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) के नाम पर जीरो होते हैं. इन लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ बैलेंस्ड डाइट (Balanced Diet) से ही वजन कम नहीं किया जा सकता है. रोजाना वॉक (Walk) करना, फिजिकल एक्टिविटी में मशगूल रहना या हल्की-फुल्की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करना बहुत जरूरी है.

मीठा खाने का सही समय न पता होना

कई लोग आदतन लंच या डिनर के बाद मीठा खा लेते हैं. कुछ लोग तो हर बार पानी पीने के बाद भी कुछ मीठा जरूर खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) की मानें तो मीठा खाने से वजन बढ़ता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मीठी चीजों का सेवन बहुत कम कर दें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top