OFFICENEWS

IND vs ENG: ईशांत के लिए यादगार होगा तीसरा टेस्ट, कपिल देव के बाद 100 टेस्ट खेलने वाले दूसरे पेसर बनेंगे

टीम में ‘लंबू’ के नाम से जाने जाते हैं ईशांत. दिल्ली की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ईशांत ने हाल में चोट से उबरकर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में वापसी की है. 2007 में टेस्ट डेब्यू के बाद से चोट और खराब फॉर्म के चलते 45 टेस्ट मैच से रहे हैं बाहर.

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से खेला जाएगा. मोटेरा के इस नए ऐतिहासिक स्टेडियम के साथ साथ भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए भी ये मुकाबला बेहद खास है. ईशांत जब मोटेरा के मैदान पर खेलने उतरेंगे तो ये उनके टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट मैच होगा. महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वाले ईशांत दूसरे तेज गेंदबाज होंगे. ईशांत ने इंग्लैंड के खिलाफ ही मौजूदा सीरीज में टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट भी पूरे किए थे.

बांग्लादेश के खिलाफ किया था पदार्पण 

32 वर्षीय ईशांत ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में बांग्लादेश के खिलाफ की थी. अब तक खेले 99 टेस्ट मैच में उन्होंने 302 विकेट अपने नाम किए हैं. एक पारी 74 रन देकर 7 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. ईशांत टेस्ट मैच की एक पारी में 11 बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. गौरतलब है कि, ईशांत ने अब तक केवल एक ही पिंक बॉल टेस्ट मैच खेला है. बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डेंन्स में खेले गए इस मैच में ईशांत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए नौ विकेट अपने नाम किए थे. उन्होंने इस पिंक बॉल टेस्ट मैच की पहली पारी में 22 रन देकर 5 और दूसरी पारी में 56 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे.

100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी होंगे 

यदि ईशांत मोटेरा में होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल होते हैं तो वो 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी बन जायेंगे. भारत ओर से अब तक सचिन तेंडुलकर (200), राहुल द्रविड़ (163), वीवीएस लक्ष्मण (134),अनिल कुंबले (132), कपिल देव (131), सुनील गावसकर (125), दिलीप वेंगसरकर (116), सौरभ गांगुली (113),  वीरेंदर सहवाग (103) और हरभजन सिंह (103) 100 या इससे अधिक टेस्ट खेल चुके हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top