OFFICENEWS

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी मंजूर नहीं करने पर क्या होगा? 15 मई के बाद इतने दिन तक कर सकेंगे इस्तेमाल

WhatsApp new privacy policy: अगर कोई व्यक्ति 15 मई तक नई शर्तों को मंजूर नहीं करता है, तो क्या होगा.

व्हाट्सऐप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी को यूजर्स की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. इसके साथ उसे भारत सरकार से भी ओलोचना मिली है. कई यूजर्स इसके कारण उसके प्रतिद्वंद्वी प्लेटफॉर्म की ओर भी देख रहे हैं. हालांकि, व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी 15 मई से लागू होगी. लेकिन अगर कोई व्यक्ति 15 मई तक नई शर्तों को मंजूर नहीं करता है, तो क्या होगा.

120 दिन तक ऐप का कर सकेंगे इस्तेमाल

जो यूजर्स नई प्राइवेसी की शर्तों को मानने से इनकार कर देंगे, वे उस स्थिति में भी 120 दिन तक के लिए ऐप को इस्तेमाल कर सकेंगे. हालांकि, इस समय के दौरान मैसेजिंग ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल सीमित तौर पर किया जा सकेगा. व्हाट्सऐप के आधिकारिक FAQ में कहा गया है कि कम समय के लिए, आपको कॉल और नोटिफिकेशन मिल सकेंगे, लेकिन आप ऐप से मैसेज को पढ़ और भेज नहीं सकेंगे.

अगर यूजर्स 15 मई के बाद 120 दिनों के खत्म होने पर भी नई प्राइवेसी की शर्तों को मंजूर नहीं करते हैं, तो व्हाट्सऐप उस यूजर के अकाउंट को डिलीट कर देगा. इन अकाउंट के यूजर्स उनकी सभी व्हाट्सऐप चैट और ग्रुप को खो देंगे. इसके बाद अगर आप उसी फोन नंबर को इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा और वहीं से शुरू करना होगा. इसके लिए भी आपको पहले नई प्राइवेसी के नियमों और शर्तों को मानना होगा.

व्हाट्सऐप ने कई बार दी सफाई

क्योंकि व्हाट्सऐप को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को पेश करने के बाद बहुत आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है, इसलिए फेसबुक के स्वामित्व वाली सर्विस इस पर सफाई देने के लिए बहुत कोशिश कर रही है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी में आखिर क्या बदलेगा. इसे हासिल करने के लिए, अब तक व्हाट्सऐप ने अपने स्टेटस पेज का इस्तेमाल किया है, सार्वजनिक तौर पर कई सफाई पेश की हैं. और अब ऐप में नया बैनर लाने जा रही है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top