EPFO

PF खाते से जुड़ी दिक्कतें घर बैठे करें दूर, WhatsApp हेल्पलाइन सर्विस की हो चुकी है शुरुआत

एक वक्त था जब पीएफ (Provident Fund) खाते से जुड़ी किसी भी परेशानी के लिए आपको ऑफिस के कई चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब जमाना बदल गया है. आज के दौर में आप WhatsApp के जरिए भी अपनी दिक्कतों को सुलझा सकते हैं

PF खाते से जुड़ी दिक्कतें घर बैठे करें दूर, WhatsApp हेल्पलाइन सर्विस की हो चुकी है शुरुआत

दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए एक नई सर्विस की शुरुआत कर दी है. अब पीएफ खाताधारक Whatsapp हेल्पलाइन सेवा (EPFO whatsapp helpline service) के जरिए भी खाते से जुड़ी परेशानी दूर कर सकते हैं. इस सुविधा से आपकी वो तमाम दिक्कतें दूर की जा सकती हैं जिन्हें दूर करने के लिए आपको पीएफ ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे.

किस नंबर पर करें शिकायत

EPFO के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालय (Regional Office) में whatsapp हेल्पलाइन सर्विस शुरू कर दी गई है. कोई भी मेंबर Whatsapp मैसेज के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है. अपने क्षेत्र का Whatsapp नंबर पता करने के लिए खाताधारक  EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in पर विजिट करें. या फिर इस लिंक को क्लिक कर भी अपने क्षेत्र का नंबर पता किया जा सकता है.

EPFO के कॉल सेंटर से भी ले सकते हैं मदद

EPFO की दूसरी सुविधाओं में EPFIGMS पोर्टल (ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल), CPGRAMS, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फेसबुक और ट्विटर) और 24 घंटे काम करने वाला कॉल सेंटर शामिल हैं. https://www.epfindia.gov.in/site_docs/PDFs/Downloads_PDFs/WhatsApp_Helpl… के जरिए आपको पूरी मदद मिलेगी.

बिचौलियों से मिल जाएगी आजादी

EPFO की कोशिश है कि लोग अपनी मेहनत की कमाई निकालने के वक्त बिचौलियों के चक्कर में न फंसें. दरअसल होता ये है कि जब भी कोई खातेदार पीएफ कार्यालय जाता है तो वहां बिचौलियों के चक्कर में फंस जाता है. सरकार की कोशिश है कि ऑनलाइन के जरिए सभी खातेदार अपनी समस्या सुलझाएं. इससे लोगों को अपनी मेहनत की कमाई पूरी मिलेगी. कम वक्त में पैसा ट्रांसफर होने से लोगों का सिस्टम पर भरोसा भी बढ़ेगा. 

आपकी सैलरी से कटता है पीएफ

किसी भी कर्मचारी के मूल वेतन से 12 फीसदी हिस्सा पीएफ खाते में जाता है. इतना ही हिस्सा कंपनी की तरफ से भी दिया जाता है. साल भर की जमा रकम पर सरकार की तरफ से ब्याज दिया जाता है. आम तौर पर पीएफ खाते की ब्याज दर दूसरे खाते की ब्याज दरों के मुकाबले काफी ज्यादा रहती है. इस रकम को कर्मचारी तय नियमों का पालन करके अपने खाते में ट्रांसफर करा सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top