FINANCE

FASTag से जुड़ी शिकायतों को निपटा रहा Paytm, ज्यादा पैसे कटने पर मिल जाएगा रिफंड

अगर आपने भी आपनी कार पर Paytm के जरिए FASTag लगवाया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. किसी टोल से गुजरते वक्त अगर आपके FASTag खाते से ज्यादा पैसे कट गए हैं तो Paytm Payments Bank इसे वापस दिला रहा है.

दिल्ली: मोदी सरकार ने हाल ही में FASTag को एकदम जरूरी कर दिया है. बिना FASTag के आप किसी भी नेशनल या स्टेट हाईवे पर यात्रा नहीं कर सकेंगे क्योंकि  टोल प्लाजा पर कैश की लाइन खत्म कर दी गई है. FASTag को अनिवार्य किए तकरीबन 1 हफ्ता बीत चुका है. इस दौरान कई ऐसी शिकायतें सामने आईं जिनमें लोगों ने कहा कि उनके FASTag एकाउंट से ज्यादा पैसे कट गए.

रिफंड दिला रहा Paytm Payments Bank

FASTag लेने के लिए सरकार ने कई बैंक और मोबाइल ऐप को अधिकृत किया है. Paytm से भी कई लोगों ने FASTag लिया है. अगर आपके भी FASTag एकाउंट से बेवजह या फिर ज्यादा पैसे कटे हैं तो Paytm Payments Bank उन्हें वापस दिला रहा है. Paytm का दावा है कि इस तरह के मामलों में उसने 2.6 लाख ग्राहकों से ज्यादा लोगों को रिफंड दिलाया है. आंकड़ों के लिहाज से देखें तो ये 82 फीसदी है. Paytm Payments Bank के MD और CEO सतीश गुप्ता ने कहा है कि कंपनी की कोशिश हर तरह से अपने ग्राहकों की मदद करने की है जिसमें टोल प्लाजा पर आने वाली शिकायतों का निपटारा भी शामिल है.

अब मिनिमम बैलेंस की जरूरत नहीं 

हाल ही में नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग खाते (FASTag Account) में मिनिमम अमाउंट को हटाने का फैसला किया. NHAI ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य तेजी से फास्टैग की पहुंच को बढ़ाना है, जिससे बिना किसी रुकावट के यातायात सुनिश्चित हो सके और टोल प्लाजा पर कम से कम वक्त लगे. पहले कई FASTag यूजर्स को FASTag से लिंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद टोल प्लाजा से गुजरने में दिक्कत होती थी. पास न मिलने पर वाहन चालक और टोल के कर्मचारियों में कहासुनी होती थी और पीछे चल रहे यात्रियों का समय बेवजह बर्बाद होता था लेकिन अब फास्टैग को जारी करने वाले बैंक सिक्योरिटी डिपॉजिट के अलावा न्यूनतम रकम (Minimum Balance)  रखना अनिवार्य नहीं कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top