HEALTH

अगर आपके पैरों में दिखें ये संकेत तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

क्या आप जानते है? हमारे पैर सेहत के बारे में काफी कुछ बताते है. दरअसल पैर हमारी बॉडी का सिग्नल पॉइंट (Signal point) होते है. जो उन बीमारियों के संकेत देते हैं जिन पर अगर ध्यान नहीं दिया गया तो इसके नतीजे गंभीर हो सकते है.

नई दिल्ली: शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले बदलाव पर तो ज्यादातर लोग ध्यान देते है, बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जिनका ध्यान पैरों की तरफ जाता होगा. लेकिन क्या आप जानते है? हमारे पैर सेहत के बारे में काफी कुछ बताते है. दरअसल पैर हमारी बॉडी का सिग्नल पॉइंट (Signal point) होते है. जो उन बीमारियों के संकेत देते हैं जिन पर अगर ध्यान नहीं दिया गया तो इसके नतीजे गंभीर हो सकते है. इसलिए पैरों में होने वाले बदलाव पर ध्यान दिया जाना चाहिए.

– अगर आपकी एड़ियों में हमेशा दर्द बना रहता है तो ये शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के संकेत देता है. इसलिए यूरिक एसिड की जांच जरूर करवाना चाहिए.

– अगर आपके पैर के अंगूठों और पंजों में सूजन हो जाती है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ये संकेत किडनी की समस्या या एनीमिया होने के संकेत होते है.

– आपके पैरों के नाखूनों पर यदि लाल रंग दिखाई दें तो, ये संकेत हार्ट इंफेक्शन की ओर इशारा करते है. ऐसा इसलिए होता है जब हमारी रक्त वाहनियां टूट जाती है. 

– बार-बार मॉश्चराइज़र या कोल्ड क्रीम लगाने के बाद भी आपके पैरों की स्किन सूखी या फटी रहती है. तो इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हो सकता हो आपको थायरॉइड की जांच की जरूरत हो.

– पैर में चोट लगने के बाद अगर लंबे समय तक वह ठीक नहीं हो रही हो, तो आपको इसे बेहद गंभीरता से लेना चाहिए. क्योंकि पैर की चोट इस बात का संकेत देती कि आपको शायद डायबिटीज हो सकती है. इसलिए शुगर टेस्ट ज़रूर करवाना चाहिए.

– आपके पैर के पंजो या घुटनों में हमेशा दर्द बना रहता है, और दवा खाने के बाद इसमें कुछ हद तक आराम मिलता है, तो यह गठिया की बीमारी के लक्षण हो सकते. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ करने से संपर्क करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top