FINANCE

Private Banks को केंद्र का बड़ा तोहफा, अब सरकारी कामकाज में भी हिस्सा लेने की इजाजत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने डिपार्टमेंड ऑफ फाइनेंसियल सर्विसेज के ट्विटर हैंडल से जारी हुए ट्वीट को री-ट्वीट किया और अपनी टिप्पणी लिखी. उन्होंने लिखा, ‘निजी बैंक अब सरकारी बैंकों के साथ बनेंगे देश के विकास में बराबर के साथी.

नई दिल्ली : भारत सरकार ने प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को बड़ा तोहफा दिया है. अब निजी बैंक भी सरकारी बैंकों के साथ देश के विकास में बराबर के साथी बनेंगे. केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर निजी बैंकों के ऊपर सरकारी कामकाज में हिस्सा लेने पर लगाई रोक को हटा ली है. सरकार के इस कदम के बाद उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं और सुविधाएं मिलेंगी. सरकार के इस आदेश के बाद सामाजिक और वित्तीय समावेश योजनाओं में निजी बैंक भी भागीदार हो सकेंगे. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने डिपार्टमेंड ऑफ फाइनेंसियल सर्विसेज के ट्विटर हैंडल से जारी हुए ट्वीट को री-ट्वीट किया और अपनी टिप्पणी लिखी. उन्होंने लिखा, ‘निजी बैंक अब सरकारी बैंकों के साथ बनेंगे देश के विकास में बराबर के साथी. निजी बैंकों के ऊपर सरकारी व्यवसाय पर लगी रोक हटी. उपभोक्ताओं को मिलेगी बेहतर सेवाएं व सुविधाएं. सरकार के सामाजिक और वित्तीय समावेश योजनाओं में निजी बैंक भी होंगे भागीदार.’ 

डीएफएस ने ट्वीट कर आदेश के बारे में बताया

डीएफएस इंडिया ने अपने ट्वीट के माध्यम से बताया कि अब प्राइवेट सेक्टर के बैंक भी भारत सरकार की योजनाओं को आम जनता तक पहुंचा सकेंगे. क्योंकि सरकार ने रोक (Embergo) हटा लिया है. इस फैसले के बाद टैक्स पेमेंट और पेंशन पाना आसान हो जाएगा. अब निजी बैंक भी देश के विकास में सरकारी बैंकों जैसी सहभागिता कर सकेंगे. इसके अलावा कंस्टमर सर्विस में भी सुधार होगा. 

बैंकों के शेयर में उछाल

केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल देखा गया. खासकर बैंकिंग कंपनियों के शेयर में. इस फैसले का सबसे ज्यादा फायदा एक्सिस बैंक को हुआ, जिसके शेयरों में 5.43 फीसदी की उछाल दर्ज की गई.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top