HEALTH

बस एक महीने हर दिन खाएं ये सब्जी, जबरदस्त फायदे कर देंगे हैरान

कद्दू खाने से इंसान के शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है. सफेद रक्त कोशिकाएं ही हमारे शरीर में रोगाणुओं से लड़ती हैं. 

नई दिल्लीः सब्जियां खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें सुपर फूड कहा जा सकता है. दरअसल इन सब्जियों के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं. ऐसी ही एक सब्जी है कद्दू, जिसे इंग्लिश में पंपकिन (Pumpkin) कहा जाता है. अगर कोई व्यक्ति एक महीने तक हर दिन कद्दू खाए तो उसके फायदे हैरान करने वाले हो सकते हैं. कद्दू खाने के क्या फायदे हैं, आइए जानते हैं-

इम्यूनिटी करता है बेहतर
कद्दू से मानव शरीर की इम्यूनिटी यानी कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. दरअसल कद्दू खाने से इंसान के शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है. सफेद रक्त कोशिकाएं ही हमारे शरीर में रोगाणुओं से लड़ती हैं. इस तरह कद्दू हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में खासा कारगर है. 

कद्दू आंखों के लिए भी फायदेमंद है. कद्दू में कॉरोनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कद्दू से आँखे अल्ट्रा वॉयलेट किरणों को प्रभाव से भी सुरक्षित रहती हैं.

कद्दू से बालों को भी फायदा मिलता है और बाल घने और काले हो जाते हैं. अगर आप एक महीने तक हर दिन कद्दू खाते हैं आपकी इम्यूनिटी और आंखों के साथ ही बालों की सेहत में गजब का सुधार आ जाएगा. बाल तो काले और गजब के चमकदार हो जाएंगे. कद्दू में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं. जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है, उनके लिए भी कद्दू रामबाण हो सकता है. कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है. जिससे इंसान के शरीर में सेरोटोनिन बनता है जो नींद बेहतर करने के साथ ही लोगों में खुशी का भाव भी पैदा करता है. 

कद्दू के अलावा बादाम खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. अगर आपको फ्लू की समस्या होती है तो गाजर खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. साथ ही आंखों के लिए भी गाजर कमाल की फायदेमंद होती है. 

ज्यादा मक्खन खाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है लेकिन संतुलित मात्रा में इसका सेवन फायदेमंद है. मक्खन हमारे शरीर को जरूरी विटामिन पचाने में मदद करता है. शककंदी भी कमाल का फूड है, जिसे खाने से सेरोटोनिन मिलता है और व्यक्ति तनाव मुक्त रहता है. साथ ही शकरकंदी से कार्बोहाइड्रेट भी मिलते हैं. 

(डिस्कलेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर से परामर्श लें)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top