FINANCE

Aadhaar Card: अब पैदा होते ही बन जाएगा बच्चों का आधार कार्ड! UIDAI ने शुरू की नई सुविधा, जानिए क्या करना होगा?

आधार कार्ड हमारी जिंदगी में इतनी अहमियत रखता है कि इसके बिना ज्यादातर काम हो ही नहीं सकते. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर बच्चों के स्कूल एडमिशन और घर खरीदने तक, जिंदगी के हर मोड़ पर आधार कार्ड काम आता है.

Aadhaar Card: आधार कार्ड हमारी जिंदगी में इतनी अहमियत रखता है कि इसके बिना ज्यादातर काम हो ही नहीं सकते. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर बच्चों के स्कूल एडमिशन और घर खरीदने तक, जिंदगी के हर मोड़ पर आधार कार्ड काम आता है. किसी भी सरकारी योजना का फायदा आप बिना आधार कार्ड के नहीं उठा सकते. 

1 दिन के बच्चे का बन सकेगा आधार कार्ड

अगर आप हाल-फिलहाल में माता-पिता बने हैं, तो आप अपने बच्चे का आधार कार्ड हाथों हाथ भी बनवा सकते हैं. UIDAI ने इसकी इजाजत दे दी है. यानी अगर आपका बच्चा सिर्फ 1 दिन का है तो भी आप उसका आधार कार्ड बनवा सकते हैं. अभी UIDAI 5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का आधार कार्ड जारी करता है, जिसे बाल आधार कार्ड कहते हैं. 

UIDAI ने दी जानकारी 

UIDAI ने  ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी है कि कैसे आप 1 दिन के नवजात का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं. आपको सिर्फ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) लेना है, जो कि अस्पताल से मिलता है, इसके साथ माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड दीजिए, बस हो गया काम.

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म हुआ है, आपको उस अस्पताल से सबसे पहले बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट लेना होगा. कई हॉस्पिटल खुद ही नवजात बच्चे के आधार कार्ड की प्रक्रिया को पूरा करते हैं. नवजात बच्चे का Aadhaar card बनाते समय उसका बायोमीट्रिक डाटा नहीं लिया जाता, क्योंकि 5 साल से पहले बच्चे के बायोमीट्रिक डिटेल्स में बदलाव होते रहते हैं. जब बच्चा 5 साल का हो जाता है, तभी उसकी बायोमीट्रिक डिटेल्स ली जाती है. 

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत 

बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको उसके Birth certificate की जरूरत होगी. इसके अलावा माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड भी इस्तेमाल होगा. 

कैसे बनवाएं आधार कार्ड

सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/my-aadhaar/get-aadhaar.html पर जाएं 
इसके बाद आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें. 
इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में बच्चे का नाम, अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल भरना होगा. 
इसके बाद आपको आधार कार्ड सेंटर में जाने के लिए appointment में दिया जाएगा. 
इसके बाद आपको तय समय पर आधार कार्ड सेंटर में जाकर अपने दस्तावेज जमा करने होंगे.
सभी दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद बच्चे का आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top