FINANCE

SSY: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, टैक्स छूट का भी फायदा

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY): SSY में माता-पिता 10 साल तक की आयु की बच्ची के नाम पर खाता खोल सकते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY): स्मॉल सेविंग्स स्कीम की बात करें, तो डाकघर की खास स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना अभी रिटर्न देने में अव्वल है. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है, जो फिक्स्ड डिपॉजि​ट (FD), राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC), मंथली इनकम स्कीम (MIS), किसान विकास पत्र (KVP) या रेकरिंग डिपॉजिट (RD) जैसी योजनाओं से ज्यादा है. इस स्‍कीम के तहत अपनी बच्‍ची के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं. SSY में माता-पिता 10 साल तक की आयु की बच्ची के नाम पर खाता खोल सकते हैं.

न्यूनतम कितना जमा

स्कीम के तहत, एक बच्ची के नाम पर एक ही खाता खुलेगा. SSY अकाउंट को न्यूनतम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं. इसमें एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तय की गई है. सुकन्या समृद्धि स्कीम में अधिकतम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि अकाउंट को लड़की के 21 साल का होने के बाद ही बंद किया जा सकता है. हालांकि, बच्‍ची के 18 साल की होने पर उसकी शादी होने पर नॉर्मल प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर की अनुमति है. 18 साल की उम्र के बाद बच्‍ची SSY अकाउंट से आंशिक तौर पर कैश निकासी कर सकती है. निकासी की सीमा पिछला वित्त वर्ष खत्‍म होने पर अकाउंट में मौजूद बैलेंस का 50 फीसदी तक है.

कैसे खोलें अकाउंट

  • सबसे पहले आपको सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के लिए डाकघर जाकर फॉर्म लेना होगा.
  • इसके लिए बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट होना जरूरी है.
  • पैरेंट्स के आईडी प्रूफ की भी जरूरत होगी. जिसमें पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं.
  • अभिभावकों को एड्रस प्रूफ के लिए भी डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे. इसमें भी ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल या फिर राशन कार्ड मान्य है.
  • बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा.
  • अकाउंट खुलने के बाद अकाउंट होल्डर को पासबुक भी दी जाती है.

टैक्स छूट का लाभ

SSY में जमा की जाने वाली रकम पर सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है. इसके अलावा जमा रकम पर आने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाला पैसा भी टैक्स फ्री है. इस तरह SSY ‘EEE’ कैटेगरी की टैक्स सेविंग स्कीम है.

अगर आप किसी साल सुकन्या समृद्धि योजना खाते में न्यूनतम राशि जमा करना भूल जाते हैं तो आपका खाता बंद हो जाएगा. लेकिन 50 रुपये की पेनल्टी फीस के साथ यह खाता दोबारा चालू किया जा सकता है. 50 रुपये पेनल्टी फीस के साथ खाताधारक को वह राशि जिससे उसने खाता खुलवाया है, जमा करनी पड़ेगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top