OFFICENEWS

Vastu Tips: नेगेटिविटी से बचना है तो घर में भूलकर भी न रखें ये 7 चीजें

Vastu Tips: कई बार हम अंजाने में ही घर में कुछ ऐसी चीजें रखी रहने देते हैं जिनसे घर में नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) बढ़ सकती है. वहीं इनके प्रभाव से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान (Loss) भी हो सकता है. अगर आप अच्‍छा और खुशनुमा जीवन जीना चाहते हैं, तो वास्तु के अनुसार घर में कुछ चीजों को नहीं रखा जाना चाहिए.

1/ 8

Vastu Tips: वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में कुछ चीजों का रखा जाना जरूरी है, तो कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्‍हें नहीं रखना चाहिए. इनसे कई बार घर में खुशहाली नहीं आ पाती और कई बार परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. दरअसल, निर्जीव वस्तु में अपनी एक ऊर्जा होती है. ऐसे में कुछ चीजों को घर से दूर करना जरूरी होता है. ऐसे में परिवार के साथ तनाव मुक्त (Stress Free) और शांतिपूर्ण जीवन का आनंद लेने के लिए कुछ चीजें घर में नहीं रखनी चाहिए. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें-

Vastu Tips: वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में कुछ चीजों का रखा जाना जरूरी है, तो कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्‍हें नहीं रखना चाहिए. इनसे घर में खुशहाली नहीं आ पाती और कई बार परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. दरअसल, निर्जीव वस्तु में अपनी एक ऊर्जा होती है. ऐसे में कुछ चीजों को घर से दूर करना जरूरी होता है. परिवार के साथ तनाव मुक्त (Stress Free) और शांतिपूर्ण जीवन का आनंद लेने के लिए कुछ चीजें घर में नहीं रखनी चाहिए. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें-

2/ 8

ऐसा शीशा न रखें वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपने घर में राउंड शेप के शीशे को लगाने से बचें. वहीं शीशे को कभी भी एक दूसरे के विपरीत न रखें. यह बेचैन करने वाली ऊर्जा को बढ़ा सकता है.

ऐसा शीशा न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपने घर में राउंड शेप के शीशे को लगाने से बचें. वहीं शीशे को कभी भी एक दूसरे के विपरीत न रखें. यह बेचैन करने वाली ऊर्जा को बढ़ा सकता है.

3/ 8

टूटे फूटे सामान वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि घर में नेगेटिव एनर्जी न आने पाए तो इसके लिए टूटे फूटे सामान को घर में न रखें. साथ ही टूटा शीशा, टूटी हुई मूर्ति आदि भी नहीं रखनी चाहिए. टूटे-फूटे बर्तन, दर्पण, इलेक्ट्रॉनिक सामान, तस्वीर, फर्नीचर, पलंग, घड़ी, दीपक, आदि टूटा फूटा कोई भी सामान घर में न रखें.

टूटे-फूटे सामान
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि घर में नेगेटिव एनर्जी न आने पाए तो इसके लिए टूटे फूटे सामान को घर में न रखें. साथ ही टूटा शीशा, टूटी हुई मूर्ति आदि भी नहीं रखनी चाहिए. टूटे-फूटे बर्तन, दर्पण, इलेक्ट्रॉनिक सामान, तस्वीर, फर्नीचर, पलंग, घड़ी, दीपक, आदि टूटा फूटा कोई भी सामान घर में न रखें.

4/ 8

युद्ध की तस्‍वीरें कहते हैं कि रामायण और महाभारत के युद्ध की तस्‍वीरों को घर पर नहीं रखना चाहिए. कुछ पेंटिंग परिवार के सदस्यों के बीच प्रतिद्वंद्विता दर्शाती हैं. इसके अलावा इससे घर में नेगेटिव एनर्जी भी आती है. आप चाहे तो अपने घर के लिए हरे-भरे या नीले रंग के आकाश जैसे जीवंत रंगों की पेंटिंग चुनें. इसमें फूलों, पहाड़ों और झरने के पेंटिंग शामिल हो सकती हैं.

युद्ध की तस्‍वीरें
कहते हैं कि रामायण और महाभारत के युद्ध की तस्‍वीरों को घर पर नहीं रखना चाहिए. कुछ पेंटिंग परिवार के सदस्यों के बीच प्रतिद्वंद्विता दर्शाती हैं. इसके अलावा इससे घर में नेगेटिव एनर्जी भी आती है. आप चाहे तो अपने घर के लिए हरे-भरे या नीले रंग के आकाश जैसे जीवंत रंगों की पेंटिंग चुनें. इसमें फूलों, पहाड़ों और झरने के पेंटिंग शामिल हो सकती हैं.

5/ 8

कैक्‍टस के पौधे घर में कैक्‍टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्‍योंकि कैक्‍टस कांटे वाला पौधा है. यह रिश्‍तों में दरार लाता है और घर में लड़ाई-झगड़े ज्‍यादा होते हैं. बोनसाई पौधे को भी घर में लगाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसे हम काटकर छोटा कर देते हैं. इसे लगाने से इंसान की ग्रोथ रुक जाती है.

कैक्‍टस के पौधे
घर में कैक्‍टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्‍योंकि कैक्‍टस कांटे वाला पौधा है. यह रिश्‍तों में दरार लाता है और घर में लड़ाई-झगड़े ज्‍यादा होते हैं. बोनसाई पौधे को भी घर में लगाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसे हम काटकर छोटा कर देते हैं. इसे लगाने से इंसान की ग्रोथ रुक जाती है.

6/ 8

फटे-पुराने कपड़े हम सबके घर में अक्‍सर पुराने कपड़ों की भरमार हो जाती है. ऐसे में अक्सर लोग घरों की अलमारी या दीवान में फटे-पुराने कपड़ों को रख देते हैं. इससे बचना चाहिए.

फटे-पुराने कपड़े
हम सबके घर में अक्‍सर पुराने कपड़ों की भरमार हो जाती है. ऐसे में अक्सर लोग घरों की अलमारी या दीवान में फटे-पुराने कपड़ों को रख देते हैं. इससे बचना चाहिए.

7/ 8

आर्टिफिशियल प्लांट आर्टिफिशियल प्लांट भी घर में नहीं रखने चाहिए क्‍योंकि ये भी नेगेटिविटी को बढ़ाते हैं. इसलिए घर में नैचुरल फ्लावर लगाने की कोशिश करें. खासतौर पर भगवान की मूर्ति पर आर्टिफिशियल या कपड़े की फूलों की माला भी नहीं चढ़ानी चाहिए बल्कि नैचुरल फूलों की माला को ही चढ़ाना चाहिए.

आर्टिफिशियल प्लांट
आर्टिफिशियल प्लांट भी घर में नहीं रखने चाहिए क्‍योंकि ये भी नेगेटिविटी को बढ़ाते हैं. इसलिए घर में नैचुरल फ्लावर लगाने की कोशिश करें. खासतौर पर भगवान की मूर्ति पर आर्टिफिशियल या कपड़े की फूलों की माला भी नहीं चढ़ानी चाहिए बल्कि नैचुरल फूलों की माला को ही चढ़ाना चाहिए.

8/ 8

फटा न हो पर्स अगर आप पर्स रखते हैं तो यह फटा हुआ न हो और ही आपकी तिजोरी टूटी हुई हो. वहीं पर्स में किसी तरह की अपवित्र वस्तुएं भी न रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

फटा न हो पर्स
अगर आप पर्स रखते हैं तो यह फटा हुआ न हो और ही आपकी तिजोरी टूटी हुई हो. वहीं पर्स में किसी तरह की अपवित्र वस्तुएं भी न रखें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top