JOB ALERTS

BSF Recruitment 2021: सीमा सुरक्षा बल में कई पदों पर भर्ती, मिलेगी शानदार सैलरी, रिटायर्ड भी कर सकते हैं Apply

बीएसएफ भर्ती 2021 (BSF Recruitment 2021) की अधिसूचना के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल ने ग्रुप ए, बी और सी के पदों पर आवेदन मंगाए गए हैं. इनमें  कैप्टन / पायलट (DIG), कमांडेंट (पायलट), डिप्टी चीफ इंजीनियर, सीनियर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, जूनियर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, इक्विपमेंट ऑफिसर, इंस्पेक्टर और गनर आदि के पदों पर भर्तियां होनी हैं. 

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी के इस दौर में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2021) की डिमांड और बढ़ गई है. जरा सोचिए यदि सरकारी नौकरी के साथ ही देश सेवा करने का भी मौका मिले तो इससे अच्छा क्या हो सकता है. भारतीय सेना में नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. सीमा सुरक्षा बल यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) की ओर से रोजगार समाचार के माध्यम से भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है.

इन पदों पर हैं रिक्तियां 

बीएसएफ भर्ती 2021 की अधिसूचना के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल ने ग्रुप ए, बी और सी के पदों पर आवेदन मंगाए गए हैं. इनमें  कैप्टन / पायलट (DIG), कमांडेंट (पायलट), डिप्टी चीफ इंजीनियर, सीनियर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, जूनियर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, इक्विपमेंट ऑफिसर, इंस्पेक्टर और गनर आदि के पदों पर भर्तियां होनी है.

संभावित वेतनमान 

कैप्टन / पायलट (DIG) : 3.25 लाख से 3.50 लाख रुपए 
कमांडेंट (Pilot) : 2.8 लाख से 3.4 लाख रुपए 
एसएएम (Inspr) : 1.40 लाख रुपए 
जेएएम (SI) : 1.30 लाख रुपए 
एएएम (ASI) : 1.20 लाख रुपए 
फ्लाइट गनर (Inspr) : 1.55 लाख से 1.65 लाख रुपए 
फ्लाइट इंजीनियर (SI) और जूनियर फ्लाइट गनर (JSI) – 1.5 लाख से 1.55 लाख रुपए 

रिक्तियों का विवरण

कैप्टन / पायलट (DIG) : 05
कमांडेंट (Pilot) : 06
एसएएम (Inspr) : 05
जेएएम (SI) : 11
एएएम (ASI) : 16
फ्लाइट गनर (Inspr) : 05
फ्लाइट इंजीनियर (SI) : 04
फ्लाइट गनर (SI) : 04
कुल : 53

शैक्षिक योग्यता एवं पात्रता मापदंड

जो उम्मीदवार भारत सरकार / राज्य सरकार / सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों से सेवारत या सेवानिवृत्त हैं, वे सभी आवेदन करने के लिए पात्र हैं. या फिर जो उम्मीदवार भारत सरकार / राज्य सरकार / सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों से सेवारत या सेवानिवृत्त हैं, वे सभी आवेदन करने के लिए पात्र हैं.

अधिसूचना पीडीएफ

बीएसएफ ग्रुप ए, बी और सी पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल द्वारा जारी बीएसएफ भर्ती 2021 अधिसूचना विज्ञापन संख्या 1/04/2020(Vol-II)-Pers/BSF/4055 को पढ़ सकते हैं. विस्तृत जानकारी के लिए सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट bsf.nic.in पर विजिट कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को निर्धारित प्रारूप के माध्यम से अपना भरा हुआ आवेदन पत्र भेजकर ग्रुप- ए, बी और सी श्रेणी के पदों के लिए आवेदन करना होगा. उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सही ढंग से भर कर दिए गए पते पर भेजना है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top