Horoscope

राशिफल 2 मार्च: मेष, कन्या, धनु, मकर और मीन राशि वाले इन चीजों से बचें, जानें आज का राशिफल

Horoscope Today 2 March 2021: आज का राशिफल सभी 12 राशियों के लिए महत्वपूर्ण है. मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या राशि समेत अन्य राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन. जानते हैं राशिफल.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है. इस तिथि को संकष्टी चतुर्थी भी कहा जाता है. संकष्टी चतुर्थी का पर्व विघ्नहर्ता यानि भगवान गणेश जी का समर्पित है. नक्षत्र चित्रा है और चंद्रमा कन्या राशि में गोचर कर रहा है. आज कुछ राशियों को हानि उठानी पड़ सकती है, इसलिए धैर्य बनाएं रखें.

आज का राशिफल (Horoscope Today )

मेष- आज के दिन आपकी भाषा में मधुरता रहेगी, लेकिन अहंकार स्वभाव में झलक सकता है. मन को संयमित रखें और करीबियों के साथ स्नेह से पेश आएं. नौकरी में स्थान परिवर्तन की पूरी संभावनाएं हैं, मनचाहा प्रमोशन भी मिल सकता है. कारोबारी अपने व्यापार को अब ऑनलाइन करने की दिशा में कदम बढ़ाएं. व्यापारिक प्रतिस्पर्धियों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें. फुटकर कारोबारी स्थानीय ग्राहकों की डिमांड के हिसाब से ही स्टॉक और गुणवत्ता को लेकर सावधानी बरतें. यात्रा के दौरान गिरकर चोट लगने की आशंका है, इसीलिए वाहन चलाते हुए गति का खास ध्यान रखें. परिवार में बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रह सकता है.

वृष- आज आपकी कर्मठता ही पहचान बनेगी, इसलिए दी गई जिम्मेदारियों को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाएं. कार्यस्थल पर नियम और अनुशासन का पूरी तरह पालन करें. कारोबारी जल्दबाजी में कोई महत्वपूर्ण निर्णय ना लें. पूरी तरह सोच विचार कर और वरिष्ठजनों के सलाह के बाद ही फैसला करना उचित रहेगा. अनाज के कारोबारियों को लाभ मिल सकता है, लेकिन गुणवत्ता को लेकर सतर्क रहें. स्वास्थ्य को लेकर पैरों की देखभाल करें, ब्यूटी ट्रीटमेंट भी लेना बेहतर होगा. मां की सेवा का मौका मिल रहा है तो हाथ से न जाने दें. उन्हें प्रसन्न रखें और घर में बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार बनाने का प्रयास करें.

मिथुन- आज के दिन अचानक लाभ की संभावनाएं बनती दिख रही हैं. पूरे मनोयोग के साथ अपने पेंडिंग काम आज ही निपटा लें. कार्यस्थल पर कामकाज का बोझ बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, इससे मन तनाव में रह सकता है. खुदरा कारोबारियों के दिन कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है. ग्राहकों की अनदेखी और उधारी से मन खराब होगा. नौकरी की खोज कर रहे युवाओं के लिए आशा की किरण मिल सकती है. त्वचा रोगों के प्रति सजग रहें. महिलाएं किसी भी नए सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल सोच समझ कर करें, गंभीर रिएक्शन हो सकता है. परिवार के साथ मंदिर दर्शन के लिए जा सकते हैं.

कर्क- आज खुद को अनावश्यक क्रोध से बचाएं. जल्दबाजी में या आक्रोश में आकर कोई भी निर्णय लेना नुकसानदेह हो सकता है. ऑफिस में टीम को एकजुट करके चलना होगा. बेवजह के फरमान सुनाने से टीम में कलह हो सकती है. कारोबारी व्यापार में परिवर्तन करने का विचार कर रहे हैं, तो अभी थोड़ा समय ठहरने की जरूरत है. जल्द ही समय अनुकूल बनेगा. स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां ठीक हैं. युवाओं को समय बर्बाद करना नुकसानदेह हो सकता है. कोई पुरानी चोट है तो उसका ख्याल रखें, उस पर दोबारा घायल होने की आशंका है. पारिवारिक विवादों को धैर्य और प्रसन्नता के माहौल में समझाने का प्रयास करें.

सिंह- आज के दिन वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन से आपको सफलता मिलेगी. इसका असर आपके प्रदर्शन में भी नजर आएगा. अपनों के साथ गर्मजोशी का व्यवहार बनाए रखें अन्यथा कोई करीबी आपके लिए दुख का कारण बन सकता है. ऑफिस के सीक्रेट किसी सूरत में बाहरी व्यक्ति तक न पहुंचने दें. शेयर मार्केट से जुड़े कारोबारियों को सोच समझकर निवेश करना होगा अन्यथा बड़े नुकसान में जा सकते हैं. विद्यार्थियों को अपने शिक्षकों की बात को पूरी तरह फॉलो करने की जरूरत है, अन्यथा परिणाम खराब हो सकते हैं. वाहन चलाते हुए भी बहुत सजगता रखने की जरूरत है. परिवार में परेशानी के समय भाई-बहनों की ओर से मदद मिलेगी.

कन्या- आज छोटी-छोटी बातों को राई का पहाड़ न बनाएं. मामूली समस्याओं या विवादों की अनदेखी कर आगे बढ़ना ही सार्थक कदम होगा. कार्यस्थल पर पेंडिंग कामकाज की लिस्ट लंबी हो रही है तो समय पर निपटाने के लिए परिश्रम बढ़ाएं. युवा वर्ग अपने विचारों को शुद्ध रखें और अपने लक्ष्य से मन को भटकने में विद्यार्थी समय का पूरा सदुपयोग करें. परीक्षाओं के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दें. कमर दर्द के साथ गर्दन में तकलीफ हो सकती है. मालिश और हल्की-फुल्की दवाई से राहत मिल जाएगी. पारिवारिक वातावरण प्रसन्नता से भरपूर रहेगा. घर से दूर रहने वाले परिजनों से भी मिलने का मौका होगा.

तुला- आज के दिन अपनी तैयारियों को पूरा करके रखें, आने वाले अवसरों को हाथ से जाने न दें. मेहनत ही सफलता का पैमाना बनेगा, इसलिए बॉस के लिए गए काम को लेकर कोई भी लापरवाही न बरतें. सोना-चांदी के व्यापारियों को भी कल से बेहतर लाभ होगा. विद्यार्थियों को अपनी कमियों को समय रहते ठीक करने का प्रयास करना चाहिए. सेहत में परिस्थितियां अनुकूल हैं. पुराने रोगों से जूझ रहे मरीजों को राहत मिलेगी, हालांकि सिर दर्द परेशान कर सकता है. मालिश करने से लाभ मिलेगा. घर में नए मेहमान के आने से प्रसन्नता का माहौल बनेगा. दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाए रखने के लिए पूरे प्रयास करें.

वृश्चिक- आज के दिन आसपास चाटुकारों की भीड़ इकट्ठा न होने दें. अवसर मिले तो किसी दिव्यांग व्यक्ति की सहायता करें. ऑफिस में कार्य के प्रति फोकस और बढ़ाने की जरूरत है. गलतियों से खुद को बचाए रखें. कारोबारियों के लिए दिन परेशानी भरा हो सकता है. धैर्य के साथ परिस्थितियों का सामना करें और सही समय का इंतजार करें. अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है. स्वास्थ्य को देखते हुए गर्भवती महिलाओं को अपने सेहत के प्रति सजग रहना होगा. डॉक्टर की सलाह से दवाएं और परहेज करते रहें. परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा. गपशप करने से मन हल्का होगा.

धनु- आज के दिन गुरु या गुरु तुल्य व्यक्ति के सानिध्य में रहना सार्थक होगा. कार्यस्थल पर बहुत सजगता के साथ काम करना होगा. कारोबारी व्यापार में जोखिम लेना चाहते हैं तो सही समय है, सोचा हुआ लाभ मिल सकता है. युवा वर्ग को अपने माता-पिता के बातों को प्राथमिकता देनी चाहिए अन्यथा नुकसान हो सकता है. सेहत में बुखार आ सकता है. मौसम में आ रहे बदलाव बीमार कर सकते हैं. घर में मच्छर हैं तो सचेत रहें डेंगू और मलेरिया की चपेट में आ सकते हैं. दिखावे में खर्च बढ़ सकता है अपनी जेब देखकर ही खरीदारी करें. परिवार में सभी बड़ों से स्नेह मिलेगा.

मकर- आज के दिन से मेहनत का परिणाम मिलने का समय है, इसलिए प्रयासों में किसी भी प्रकार की कमी न लाएं. ऑफिस में आपके विरोधी झूठे सलाहकार बनकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. कारोबारियों के लिए मुनाफे में संदेह है, फिर भी लाभ के लिए थोड़ा धैर्य रखना होगा. अपनी दिनचर्या को लेकर लापरवाही न बरतें. स्वास्थ्य को लेकर अनिद्रा थकान का कारण बन सकती है, इसलिए दिन भर के कामकाज के बाद शरीर को पूरा आराम देना जरूरी है. पेट-दर्द और गैस की प्रॉब्लम भी परेशान कर सकते हैं. कामकाज के बाद परिवार के साथ समय बिताना जरूरी है, बच्चों को पसंदीदा उपहार दें.

कुम्भ- आज के दिन निवेश करने की सोच रहे हैं तो दिन उपयुक्त है. भविष्य में बेहतर लाभ मिलेगा. कामकाज में कुछ नयापन लाने का प्रयास करें, इससे प्रदर्शन में सुधार आएगा और सहकर्मियों के बीच सम्मान बढ़ेगा. कारोबारियों को महत्वपूर्ण डील फाइनल करते हुए जल्दबाजी नहीं दिखानी है. शोध पर कार्यों से कुछ नया सीखने को मिलेगा, इसलिए लगन के साथ अपना काम पूरा करें. सांस लेने में परेशानी हो सकती है. ऐसी सूरत में डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें, इसका निवारण करें. घर में किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है. छोटे सदस्य हैं तो उनके साथ तनाव न बढ़ने दें.

मीन- आज के दिन दिमाग में विचारों का आवागमन अधिक रहेगा, ऐसे में रचनात्मक कार्यों के लिए खुद को तैयार रखें. जोखिम भरे कामों में भी लाभ मिलने की संभावना है. कार्यस्थल से अनावश्यक छुट्टी न लें. कारोबारियों के लिए पार्टनर शिप के ऑफर आ सकते हैं, लेकिन बहुत सावधानी से निर्णय लेना होगा. विद्यार्थी पढ़ाई के प्रति गंभीर बने रहेंगे. युवाओं को सफलता मिलने की उम्मीद है. पित्त प्रधान रोगों से समस्या बढ़ सकती है. डॉक्टर की सलाह से बताए गए परहेज और दवाओं का प्रयोग सतर्कता के साथ करें. परिवार में कोई विवाद उठ रहा है तो शांति के साथ उसे संभालें. बड़े सदस्यों को पूरा सम्मान दें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top