FINANCE

Kotak Mahindra Bank ने घटाई होम लोन की ब्याज दर, 31 मार्च तक 6.65 फीसदी की दर से मिल सकेगा कर्ज

होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दर में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है. एसबीआई (SBI) के बाद प्राइवेट बैंक Kotak Mahindra ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती कर दी है. कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्याज दरों में 0.10 फीसदी तक की कमी की है.

दिल्ली: महंगाई के इस दौर में Kotak Mahindra बैंक ने आम लोगों को  बड़ी राहत दी है. कोटक महिंद्रा बैंक ने एक स्पेशल ऑफर निकाला है जिसके तहत होम लोन की शुरुआती ब्याज दर 6.65 फीसदी रखी गई है हालांकि सबसे कम ब्याज दर का फायदा केवल चुनिंदा ग्राहकों को ही मिलेगा लेकिन कंपटीशन के दौर में ग्राहकों की बल्ले-बल्ले हो गई है.

कोटक महिंद्रा बैंक का स्पेशल ऑफर

कोटक महिंद्रा बैंक के स्पेशल ऑफर में तय शर्तों पर एसबीआई से भी कम ब्याज दर पर होम लोन दिया जा रहा है. कोटक महिंद्रा बैंक का दावा है कि अब होम लोन सेक्टर में उससे ज्यादा सस्ता होम लोन कोई दूसरा बैंक नहीं दे रहा है. इस ऑफर की अंतिम तारीख 31 मार्च है. इससे पहले आप 6.65 फीसदी की दर से होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अच्छे सिबिल वाले आवेदक को ही फायदा

कोटक महिंद्रा बैंक ने ये भी साफ कर दिया है कि 6.65 फीसदी की दर से होम लोन उन्हीं ग्राहकों को दिया जाएगा जिनका क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिबिल (CIBIL) अच्छा होगा. इसके अलावा मूल्य के अनुपात में कर्ज (Loan to Value) का आंकलन भी बैंक करेगा. इसको ऐसे भी समझा जा सकता है कि महीने की कुल कमाई का कितना हिस्सा लोन की ईएमआई में जा रहा है, इसकी पूरी पड़ताल करने के बाद ही 6.65 फीसदी की दर से आवेदक को लोन मिलेगा.

होम लोन पर SBI ने भी घटाई हैं ब्याज दर

देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक SBI ने भी सोमवार शाम को ब्याज दर घटा दी हैं. एसबीआई ने शुरुआती होम लोन की ब्याज दर 6.70 तक रखी है जिसके तहत 75 लाख तक का होम लोन मिल सकेगा. एसबीआई ने हाल ही में रीयल स्टेट ग्रुप शापुरजी पालनजी (Shapoorji Pallonji) के साथ MoU साइन किया है. Shapoorji Pallonji ग्रुप के कर्मचारियों को भी इस ऑफर का फायदा मिलेगा. एसबीआई ने कहा है कि घर बैठे जानकारी हासिल करने के लिए लोग मोबाइल नंबर 72089-33140 पर संपर्क कर सकते हैं. होम लोन सेक्टर पर एसबीआई का कब्जा है. कुल 34 फीसदी लोगों ने एसबीआई से होम लोन लिया है.  एसबीआई ने दिसंबर 2020 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब 2 लाख लोगों को होम लोन दिया है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top