OFFICENEWS

Mysterious Stripes in Russia: रूस के ऊपर सैटलाइट तस्‍वीरों में दिखीं रहस्‍यमयी धारियां, NASA के वैज्ञानिक भी हैरान

रूस में अजीब भूवैज्ञानिक धारियों ने नासा के शोधकर्ताओं को हैरान कर दिया है. साइ‍बेरिया इलाके में मर्खा नदी के पास आकाश से ली गईं सैटलाइट तस्‍वीरों में रहस्‍यमयी धारियां नजर आ रही हैं. इन धारियों ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के वैज्ञानिकों को भी हैरान कर दिया है. वैज्ञानिक यह समझ नहीं पा रहे हैं कि इन धारियों के पीछे वजह क्‍या है. (फोटो सोर्स: नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी)

1/6 पैटर्न सबसे ज्यादा कब दिखाई देता है

When is the pattern most visible

नासा द्वारा कई सालों से लैंडसैट 8 से कैप्चर की गई इन फोटोज पर नजर डालें तो सिलवटदार जमीन नजर आ रही है. मर्खा नदी के दोनों ओर गहरी और हल्‍की दोनों ही तरह की धारियां नजर आ रही हैं. ये रहस्‍यमयी धारियां सभी मौसमों में नजर आ रही है, लेकिन सर्दियों में बर्फ की वजह से ये एक-दूसरे से अलग रहस्‍यमय धारियां बिल्‍कुल साफ नजर आ रही हैं.

2/6 बर्फ से जुड़ा है मामला

Does the secret lie in permafrost

साइबेरिया में दिखीं इन रहस्यमयी धारियों को लेकर वैज्ञानिक आश्वस्त नहीं हैं, लेकिन वे मानते हैं कि इसका रहस्य बर्फ से है. रूस के इस इलाके में कुछ समय के लिए ही जमीन दिखाई देती है और साल के 90 प्रतिशत दिनों में बर्फ से ढंका रहता है.

3/6 ‘बर्फ पिघलने के बाद बने निशान’

continuously freezing and thawing is reason

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि कभी बर्फ के नीचे दबने और कभी बर्फ के पिघलने पर जमीन के बाहर आने से यह रहस्‍यमयी डिजाइन बना है. इस चक्र के दौरान, मिट्टी और पत्थर स्वाभाविक रूप से खुद को आकार देते हैं.

4/6 नार्वे में भी देखी गई हैं धारियां

Stripes also seen in Norway

कुछ अन्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि करोड़ों सालों में जमीन के क्षरण की वजह से ये धारियां पड़ी हैं. इस तरह की धारियां नार्वे में भी देखी गई हैं, लेकिन साइबेरिया के मुकाबले यह बहुत छोटी हैं

5/6 मिट्टी-पत्थर के कटाव से बने निशान

Clay stone erosion created marks

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, पैटर्न मिट्टी और पत्थर के कटाव का एक परिणाम हो सकता है और ये धारियां चट्टानों की तलछट है. हालांकि नासा के वैज्ञानिकों का मानना है कि यह धारियां अभी भी उनके लिए रहस्‍य हैं.

6/6 कटाव से कैसे बने हैं पैटर्न

How erosion created these patterns

जब पिघलती बर्फ या बारिश का पानी नीचे की ओर बहता है, तो चट्टानों के कटाव के कारण स्लाइस के समान परतें बन सकती हैं. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के एक शोधकर्ता ने दावा किया कि गहरे रंग की धारियां खड़ी या अधिक ढलान वाले क्षेत्रों को दर्शाती हैं, जबकि हल्की धारियां सपाट क्षेत्रों को दिखाती हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top