FINANCE

SBI Mega E-Auction: सस्ते में मकान, दुकान, प्लॉट, गाड़ियां खरीदने का मौका; 5 मार्च से मेगा नीलामी

two-dates-sbi-account-holders-should-be-aware-of

SBI Mega E-Auction: मकान, जमीन, प्लांट या मशीनरी खरीदना चाहते हैं लेकिन पर्याप्त पूंजी नहीं है तो 5 मार्च से शुरू हो रहे SBI के मेगा ई-ऑक्शन में हिस्सा ले सकते हैं.

SBI Mega E-Auction: घर या जमीन खरीदना चाहते हैं या प्लांट व मशीनरी खरीदना चाहते हैं लेकिन पर्याप्त पूंजी नहीं है तो 5 मार्च से शुरू हो रही भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के मेगा ई-ऑक्शन में हिस्सा ले सकते हैं. इस मेगा ई-नीलामी में सस्ते आवासीय व कॉमर्शियल संपत्तियां, जमीन, प्लांट व मशीनरी, गाड़ियां और अन्य कई चीजों को सस्ते में खरीदने का अवसर मिलेगा. एसबीआई ने मेगा ई-ऑक्शन के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. इस ई-नीलामी में हिस्सा लेकर अपनी बोली लगाइए और सस्ते में अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं. नीलामी में रेजिडेंशियल, इंडस्ट्रियल,कॉमर्शियल और एग्रीकल्चर प्रॉपर्टीज शामिल हैं. इस ई-ऑक्शन में उन सभी वस्तुओं की नीलामी की जाती है जिसे बैंक ने किसी शख्स को लेन-देने के लिए गिरवी रखा था और लोन न चुका पाने के कारण बैंक ने उसे जब्त कर लिया.

बंधक संपत्ति की होती है नीलामी

बैंक अपने ग्राहकों को कर्ज देने के लिए कुछ संपत्तियों (जैसेकि आवासीय संपत्ति, व्यवसायिक संपत्ति) को गिरवी रखता है. अगर ग्राहक लोन चुकाने में असफल रहता है तो बैंक बकाए की वसूली के लिए उनकी बंधक संपत्तियों की नीलामी करता है. इसे लेकर एसबीआई की संबंधित शाखाएं न्यूजपेपर्स और सोशल मीडिया पर विज्ञापन प्रकाशित करवाता है जिसमें नीलामी से जुड़ी सभी जानकारी दी जाती हैं. बंधक संपत्तियों के अलावा बैंक न्यायालय द्वारा कुर्क की गई अचल संपत्तियों की भी नीलामी करवाता है. बैंक नीलामी के लिए जारी सार्वजनिक सूचना में सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध करवाता है. इसके अलावा कोई शख्स चाहे तो नीलामी की जाने वाली संपत्तियों का निरीक्षण भी कर सकता है.

Mega E-Auction में हिस्सा लेने के लिए जरूरी चीजें

  • ई- नीलामी की नोटिस में दिए गए संबंधित संपत्ति के लिए ईएमडी (अर्नेंस्ट मनी जमा)
  • ‘KYC डॉक्यूमेंट्स- इसे संबंधित बैंक शाखा में दिखाना है.
  • वैलिड डिजिटल सिग्नेचर – बोली लगाने वाले शख्स को डिजिटल सिग्नेचर पाने के लिए ई-नीलामीकर्ता या किसी अन्य अधिकृत एजेंसी से संपर्क करना होगा.
  • लॉग इन आईडी और पासवर्ड – संबंधित बैंक शाखा में ईएमडी जमा करने और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स दिखाने के बाद बोली लगाने वालों के ईमेल आईडी पर ई-नीलामीकर्ता लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड भेजेंगे.
  • बोलीकर्ता नीलामी के नियमों के अनुसार ई-नीलामी के दिन नीलामी के समय पर लॉग इन कर बोली लगा सकते हैं.

संपत्तियों व बोली के बारे में यहां मिलेगी अधिक जानकारी

  • सी1 इंडिया प्राईवेट लिमिटेड https://www.bankeauctions.com/Sbi
  • ई-प्रोक्योरमेंट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड: https://sbi.auctiontiger.net/EPROC/
  • प्रॉपर्टीज देखने के लिए : https://ibapi.in
  • नीलामी प्लेटफॉर्म : https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top