OFFICENEWS

America में रहने वाले शख्स की रातोंरात बदल गई किस्मत, करोड़ों का निकला महज 2500 रुपये में खरीदा Bowl

इस कटोरे का निर्माण 1400 ईसवी में योंगले सम्राट के शासनकाल में हुआ था. योंगले मिंग राजवंश के तीसरे शासक थे. कटोरा खासतौर पर योंगले कोर्ट के लिए बनाया गया था, जो चीनी मिट्टी के बर्तनों की नई-नई शैलियों के लिए पहचाना जाता था. दुनिया में ऐसे केवल सात ही कटोरे हैं.  

वॉशिंगटन: अमेरिका के कनेक्टिकट (Connecticut) में रहने वाले एक शख्स की किस्मत रातोंरात बदल गई. जिस कटोरे (Bowl) को उसने सड़क किनारे लगी सेल से मात्र 35 डॉलर (2500 रुपये) में खरीदा था, वो चीन (China) की बहुमूल्य कलाकृति निकला. चीनी मिट्टी से बने इस कटोरे की कीमत तीन से पांच लाख डॉलर के बीच है. सफेद रंग का यह कटोरा नीले रंग के फूलों से सजाया गया है. 6 इंच व्यास वाले इस कटोरे को जल्द ही नीलामी (Auction) के लिए रखा जाएगा. 

World में ऐसे केवल 7 कटोरे

बताया जा रहा है कि पुरानी कलाकृतियों के शौकिन एक व्‍यक्ति ने जब पिछले साल न्‍यू हैवेन इलाके (New Haven Area) में लगी एक सेल में यह कटोरा देखा, तो उसे तुरंत खरीद लिया. उस वक्त शख्स को नहीं पता था जिसे वह महज 35 डॉलर में खरीद रहा है, वो एक दिन उसे करोड़पति बना देगा. यह कटोरा बेहद दुर्लभ है और दुनिया में इस तरह के कुल 7 कटोरे ही बने हैं.

Sotheby को भेजा था ईमेल

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट में नीलामी कंपनी Sotheby के हवाले से बताया गया है कि इस कटोरे को 17 मार्च को न्‍यूयॉर्क में नीलामी के लिए रखा जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, बहुमूल्य चीनी कलाकृति को खरीदने वाले शख्स ने उसकी जानकारी Sotheby को ईमेल भेजकर दी थी. Sotheby के नीलामी विशेषज्ञ एंजेला मैकएटर और हैंग यिन (Angela McAteer and Hang Yin) को अक्‍सर ऐसे ईमेल आते रहते हैं, लेकिन इस बार जो सूचना मिली उससे उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

Ming Period का है Bowl

Sotheby के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मैकअटीर (McAteer) ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘जब हमने उस कटोरे को देखा तभी लग गया था कि यह बहुत खास है. कटोरे की पेंटिंग, उसका आकार, नीला रंग यह बताता है कि कटोरा 15वीं सदी में चीनी मिट्टी से बना था. हालांकि, जांच में यह स्पष्ट हो गया कि कटोरा 1400 ईसवी के आसपास बनाया गया था’. उन्‍होंने बताया कि इसके लिए कोई वैज्ञानिक टेस्ट नहीं किया गया, बस कटोरे का डिजाइन देखकर और उसे छूकर ही अनुमान लगा लिया कि ये मिंग काल (Ming Period) का है.

Museum में हैं ज्यादातर कटोरे

एंजेला मैकएटर और हैंग यिन के अनुसार, इस कटोरे का निर्माण 1400 ईसवी में योंगले सम्राट के शासनकाल में हुआ था. योंगले मिंग राजवंश के तीसरे शासक थे. कटोरा खासतौर पर योंगले कोर्ट के लिए बनाया गया था, जो चीनी मिट्टी के बर्तनों की नई-नई शैलियों के लिए पहचाना जाता था. वहीं, मैकअटीर ने कहा कि दुनिया में इसके अलावा, केवल छह और ऐसे कटोरे हैं और उनमें से अधिकांश संग्रहालयों में हैं. अमेरिका में फिलहाल ऐसा कोई भी कटोरा नहीं है. ताइवान में नेशनल पैलेस म्यूजियम में दो, लंदन के म्यूजियम में दो और तेहरान के नेशनल म्यूजियम में ऐसा एक कटोरा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top