Life Style

Hairfall tips: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बाल झड़ने की समस्या ज्यादातर लोगों में पाई जाती है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए नियमित रूप से सिर पर तेल मालिश करना आवश्यक है. साथ ही साथ प्याज का रस लगना भी फायदेमंद साबित होता है.

बाल झड़ने की समस्या एक आम समस्या बनती जा रही है. लोग बाल झड़ने पर काफी चिंतित महसूस करते हैं. कभी कभी समय से पहले बाल झड़ने की वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बाल झड़ने कई कई कारण होते हैं. बालों के गिरने या कमजोर होने का मुख्य कारक 1800 कैलोरी से नीचे की डायट है.

एक स्टडी के अनुसार बताया गया है कि हमारे सिर पर एक लाख से भी ज्यादा रोम छिद्र होते हैं. जिनसे बालों का गिरना और उगना जारी रहता है. वहीं देखरेख और पोषण की कमी के कारण बालों के गिरने की गति तेज हो जाती है और नए बालों का आना रुक जाता है. गंजेपन या फिर बालों के झरने के पीछे मुख्य कारण शरीर में विटामिन, प्रोटीन की कमी के साथ ही साथ बहुत अधिक तनाव, धूम्रपान, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक भी हो सकते हैं. इससे बचने के लिए बाजार में कई प्रकार की दवाइयां उपलब्ध हैं जिनसे गिरते बालों को रोका जा सकता है. वहीं कई घरेलू उपचार भी हैं जिनकी मदद से हम बालों को गिरने से रोकने के साथ ही साथ उन्हें स्वस्थ भी बना सकते हैं.

नियमित रूप से करें तेल की मालिश 

सिर पर की गई तेल की मालिश से भी बालों को उचित पोषण दिया जा सकता है. हफ्ते में तीन से चार दिन तक की गई तेल की मालिश बालों की जड़ों को लंबी उम्र देती है. हमें सर की मालिश करने के लिए तेल के प्रकार को काफी सावधानी से चुनना चाहिए. सर की मालिश करने के लिए हमें सरसों और बादाम तेल को प्राथमिकता देनी चाहिए.

खानपान का रखें खास ख्याल 

खाने में प्रोटीन की मात्रा को अधिक रखें. बालों के निर्माण में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है इसीलिए सही खानपान की मदद से प्रोटीन वाली चीजों को खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए. ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों को खाने में जरूर लें. इसको खाने से बालों की चमक और नमी दोनों बढ़ती है. ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों जैसे सोयाबीन, कैनोला ऑयल, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स जैसी चीजों का सेवन फायदेमंद होगा.

बालों में लगाएं प्याज का रस 

गंजेपन या बालों को झरने से बचाने के लिए प्याज का रस सबसे असरदार कारक है. प्याज के रस में सल्फर का मात्रा काफी अधिक होती है जिसके कारण बालों के रोम छिद्रों के लिए ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है. इसके कारण बालों का झड़ना कम हो जाता है. इसके साथ ही प्याज के रस में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं.

एप्‍पल पल्‍प और नारियल पानी भी फायदेमंद 

बाल झड़ने की प्रॉब्लम के लिए आप एप्‍पल पल्‍प और नारियल पानी का ये नुस्‍का भी अपना सकते हैं. जो किसी नेचुरल हेयर बूस्‍टर सीरम की तरह काम करता है और बालों की ग्रोथ में भी कारगर है. साथ ही साथ अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो कद्दू के बीजों का तेल भी ट्राई कर सकते हैं. – लगभग 100 या 150 ग्राम कद्दू के बीजों का पाउडर बनाएं और उसे रोज अपने बालों पर लगाएं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top