HEALTH

सिर्फ चर्बी जमने से ही नहीं, इन कारणों से भी फूल जाता है पेट, समस्या को ऐसे करें दूर

कभी-कभार हेवी भोजन करने या नींद पूरी न होने से अगर पेट फूलने की समस्या हो तो घबराने की जरूरत नहीं लेकिन अगर हर बार भोजन के बाद पेट फूल जाए तो डॉक्टर से संपर्क करें. यह कोई गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.

नई दिल्ली: बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि जब उनका वजन बढ़ने लगता है तो सबसे पहले पेट के आसपास के हिस्से में चर्बी जमा होने लगती है जिसकी वजह से पेट फूला हुआ नजर आता है. इस वजह से आपकी पर्सनैलिटी और पूरा लुक खराब हो जाता है. लेकिन अगर आपका भी पेट फूल रहा हो (Bloating) तो जरूरी नहीं कि ये मोटापे या पेट पर चर्बी (Belly Fat) बढ़ने की निशानी हो. पाचन क्रिया में गड़बड़ी या पेट में गैस (Stomach Gas) भर जाने की वजह से भी कई बार पेट का आकार बड़ा या पेट फूला हुआ नजर आता है. कभी-कभार हेवी भोजन कर लेने, भूख से अधिक खा लेने या नींद पूरी न होने की वजह से अगर पेट फूलने की समस्या हो गई हो तो घबराने की जरूरत नहीं लेकिन अगर हर बार ही खाना खाने के बाद आपका पेट फूल जाए, पेट में अपच या गैस की समस्या होने लगे तो इसकी अनदेखी न करें. ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.

इन वजहों से होती है पेट फूलने की समस्या

1. अपच- कई बार बहुत अधिक खा लेने, ज्यादा शराब पीने, आइबूप्रोफेन जैसी दवाओं का सेवन करने की वजह से पेट में अपच या बदहजमी (Indigestion) की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से पेट में दर्द होने लगता है और पेट फूल जाता है. अगर बार-बार अपच की समस्या हो रही हो तो यह पेट में अल्सर या लिवर फेलियर का भी संकेत हो सकता है. इसलिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

2. इंफेक्शन- ई.कोलाई बैक्टीरिया या नोरोवायरस या रोटावायरस जैसे रोगाणुओं की वजह से भी पेट में अगर किसी तरह का इंफेक्शन (Stomach Infection) हो जाए तो इस कारण भी पेट फूल जाता है, पेट में दर्द होने लगता है और साथ ही में डायरिया और उल्टी भी.

3. कब्ज- पेट फूलने की सबसे कॉमन वजहों में से एक है कब्ज (Constipation). जब लंबे समय तक स्टूल कोलोन में जमा रहता है तो बैक्टीरिया बढ़ता है जिससे पेट में दर्द और गैस की समस्या होती है और पेट फूला हुआ महसूस होता है.

4. शरीर में पानी जमा होना- बहुत अधिक नमक वाली चीजें खाने, शरीर में हार्मोन के लेवल में बदलाव होने की वजह से शरीर में पानी जमा होने लगता है (Fluid Retention). कुछ महिलाओं को पीरियड्स शुरू होने से ठीक पहले या प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में पेट फूलने की समस्या होती है. 

5. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम- आईबीएस और क्रोन्स डिजीज जैसी बीमारियों की वजह से भी मरीज को बार-बार पेट फूलने की समस्या होती है. इन दोनों ही बीमारियों में पेट में गैस बनना, डायरिया, उल्टी आना और अचानक वजन घटने जैसी दिक्कतें देखने को मिलती हैं.

पेट फूलने की समस्या ऐसे करें दूर

– फिजिकल ऐक्टिविटी करें, वॉक पर जाएं, योग करें. ऐसा करने से पेट में जमा गैस और स्टूल को बाहर निकालने में मदद मिलेगी जिससे फूला हुआ पेट वापस सामान्य हो सकता है.
– गैस से आराम दिलाने वाली दवा या सिरप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन डॉक्टर से पूछे बिना अपने मन से कोई दवा न लें.

– गर्म पानी से नहाएं, गर्म पानी के टब में कुछ देर बैठें और रिलैक्स करें. रिलैक्स करने से स्ट्रेस लेवल कम होगा जिससे पाचन तंत्र बेहतर कम करेगा और पेट फूलने की दिक्कत कम होगी.
– पेट फूलने की समस्या हो तो नींबू पानी पीना चाहिए. इससे भी पेट में मौजूद गैस को खत्म करने में मदद मिलती है. 
– जांकफूड, चाय-कॉफी और ज्यादा तली भुनी चीजें न खाएं. इसकी जगह फाइबर वाली चीजों को डाइट में शामिल करें. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. )

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top