Life Style

Cooking Gas Hacks: खाना बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं बढ़ेगा घर का Budget

रसोई में खाना बनाने के लिए एलपीजी (LPG) का इस्तेमाल किया है. ऐसे में एलपीजी के बढ़ते दामों (LPG Price) का असर सभी पर पड़ रहा है. अगर आप कुकिंग गैस की बचत करना चाहते हैं तो इन हैक्स (Cooking Gas Hacks) को आजमा सकते हैं. ये कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) हर तरह से आपके लिए कारगर साबित होंगे.

नई दिल्ली: देशभर में एलपीजी के बढ़ते दामों (LPG Price) से सभी परेशान हैं. कुछ और काम हो या न हो लेकिन खाना तो हर घर में बनता ही है. ऐसे में एलपीजी (LPG) के बढ़ते दामों का असर घरों के बजट (Budget) पर भी पड़ रहा है. शहरों में चूल्हे पर खाना बना पाना मुमकिन नहीं है. अगर गैस के बढ़ते दामों का असर आपकी रसोई और घर पर भी पड़ रहा है तो जानिए कुछ ऐसे तरीके (Cooking Tips), जिनकी मदद से कुकिंग गैस को आसानी से बचाया (Cooking Gas Hacks) जा सकता है.

जरूरी है कुकिंग गैस की बर्बादी से बचना

एलपीजी के दाम (LPG Price) चाहे जो भी रहें लेकिन कुकिंग गैस (Cooking Gas) जैसे रिसोर्स को हर हाल में बचाना जरूरी है. घर में खाना आप खुद बनाते हों या आपकी मेड, सभी को किचन में कुछ ऐसे टिप्स (Kitchen Tips) आजमाने चाहिए, जिनसे कुकिंग गैस को बचाया जा सके (Cooking Gas Hacks). खाना बनाने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करके गैस की बचत की जा सकती है. जानिए कुछ बहुत आसान कुकिंग गैस हैक्स (Cooking Gas Hacks).

गीला न हो कोई भी बर्तन

स्टोव (Gas Stove) पर कोई भी बर्तन चढ़ाने से पहले उसे अच्छी तरह से सुखा लें. गीले बर्तन में दाल, सब्जी या कोई भी डिश बनाने पर पानी को सुखाने में गैस की बर्बादी होती है. बेहतर रहेगा कि बर्तन को धोने के बाद सूखे कपड़े से पोंछ लें और उसके सूखने का इंतजार भी करें. इससे बर्तन जल्दी गर्म हो जाएगा.

आस-पास रखें सभी सामग्री

कई बार जल्दबाजी में खाना बनाने के चक्कर में लोग बर्तन को स्टोव पर गर्म होने के लिए चढ़ा देते हैं और उसके बाद बाकी तैयारी शुरू करते हैं. खाना बनाने का पहला स्टेप होना चाहिए, सीट पर सभी जरूरी सामग्रियों को इकट्ठा करना. इससे खाना बनाने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और बर्तन में भुन रहे प्याज-टमाटर या मसाले जलने से भी बच जाएंगे.

बर्तन ढकने से जल्दी बनेगा खाना

अगर आप खाना बनाने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहते हैं तो उसे हमेशा ढककर पकाएं. खाना बनाने के लिए ऐसे बर्तन का इस्तेमाल करें, जिसे ढक पाना मुमकिन हो. इससे सब्जी या दाल जल्दी पकेगी और गैस भी कम खर्च होगी (How To Save Cooking Gas).

बर्नर को साफ करना है जरूरी

कई बार गैस का रंग बदलने लगता है. अगर आपको गैस की आंच का रंग नारंगी या पीला नजर आए या वह रुक-रुक कर जल रही हो तो सकता है कि उसमें कार्बन (Carbon) फंस गया हो. कुछ समय के अंतराल पर बर्नर (Burner) को साफ करते रहें. इससे गैस की भी बचत होती है.

गैस की लीक जांचना न भूलें

कई बार पाइप, बर्नर या रेगुलेटर (Regulator) से गैस लीक (Gas Leak) होने लग जाती है. कई बार तो हमें गैस के लीक होने का पता भी नहीं चल पाता है. बेहतर रहेगा कि आप खुद ही गैस लीक (Gas Leak) होने की जांच करते रहें.

प्रेशर कुकर में भी मिलेगा स्वाद

लोगों के बीच आम धारणा है कि प्रेशर कुकर (Pressure Cooker) में कुछ भी बनाने से स्वाद पर असर पड़ जाता है. यह बात बिल्कुल गलत है. प्रेशर कुकर में दाल या सब्जी बनाने से कुकिंग गैस (Cooking Gas) की बचत होती है और डिश के स्वाद पर कोई असर भी नहीं पड़ता है.

धीमी आंच पर पकाएं खाना

कई बार हम लोग खाना पकाते या दूध उबालते समय आंच तेज कर देते हैं. इससे इन चीजों के जलने का डर रहता है और गैस भी ज्यादा बर्बाद होती है. खाने का स्वाद बढ़ाना है और उसे अच्छी तरह से पकाना है तो गैस की आंच हमेशा धीमी रखें. इससे गैस की बचत भी होती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top