Automobile

घूमने के लिए टैक्सी नहीं चलता फिरता लग्जरी घर लेकर जाएं, वाे भी सिर्फ 500 रुपये में, ये कंपनियां दे रही हैं ऑफर

इन लग्जरी घर जैसे वाहनाें काे कैरावैन कहा जाता है. इसमें किसी घर की तरह की सारी सुविधाएं हाेती है जिसमें टीवी, फ्रिज, एसी, बेडरूम, किचन. ये इतने आलीशान रहते है कि सफर में थकान महसूस ही नहीं हाेती.

नई दिल्ली. गर्मियां शुरू हाे गई है इसके साथ ही बच्चाें के एग्जाम भी शुरू हाे गए है अगले महीने तक लाेगाें के समर वैकेशन प्लान भी बन जाएंगे. ताे यदि आप भी ऐसा ही कुछ आने वाले दिनाें में प्लान करने की साेच रहे है और इसके लिए फैमिली कार रेंट पर हायर करने का विचार भी बना रहे है ताे यह खबर आपके लिए बेहद काम की है. क्याेंकि आज हम आपकाे बता है कि किस तरह आप 500 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से टैक्सी के बजाय एक लग्जरी और जिसे चलता फिरता घर भी कह सकते है अपने साथ ले जा सकते है. विदेशाें में इसका ट्रेंड पहले से ही है अब भारत में भी इसे लेकर क्रेज बढ़ता जा रहा है. ताे जानते है कैसे हाेते है यह चलते फिरते घर और कहा से आप इन्हें ले सकते है. अच्छी बात यह है कि कई राज्याें के पर्यटन विभाग ने भी यह सुविधा शुरू की है.

कैरावैन कहलाते है ऐसे वाहन

हम जिन लग्जरी और चलते फिरते घर कहलाए जाने वाले वाहनाें की बात कर रहे है उन्हें कैरावैन कहा जाता है. आपने देखा हाेगा खासताैर से हॉलीवुड की फिल्माें में कई बार लाेग एक ऐसे वाहन पर पिकनिक करते है जाे बिलकुल घर जैसा हाेता है. यही कैरावैन है. इसमें एक पूरी फैमिली चार से पांच लाेगाें के लिए अच्छी खासी जगह हाेती है. साेने के लिए बिस्तर, खाना बनाने के लिए गैस, नहाने के लिए बाथरूम, मनाेरंजन के लिए टेलीविजन जैसी वाे सारी सुविधाएं जाे घर में मिलती है इन वाहनाें में मिल जाती है. अच्छी बात यह है कि आप इसे कही भी राेक सकते है और आप भी कही भी रूक सकते है क्याेंकि रूकने के लिए आपकाे हाेटल की जरूरत नहीं हाेती. आउटिंग के लिए यह सबसे बेस्ट है क्याेंकि इसमें आप अपने खाने पीने की चीजें खुद ही बना सकते है.

इतना लगता है किराया

आज भारत में लगभग सभी बड़े शहराें में इस तरह के वाहन काे रेंट लिया जा सकता है. हां लेकिन इसे खुद ड्राइव नहीं किया जा सकता क्याेंकि इसके लिए ड्राइवर कंपनी का ही रहता है. अलग-अलग शहराें और वाहन के हिसाब से इसका किराया अलग-अलग हाे सकता है. लेकिन औसतन यह 500 से 1000 रुपये घंटे के हिसाब मिल जाती है यह हाेता है कि कैरावैन में सुविधाएं कैसी है.

ये कंपनियां दे रही है सर्विस

यदि आप बैंगलाेर में रहते है ताे वहां Campervan Camps and Holidays India नाम की कंपनी से आप कैरावैन ले सकते है. कर्नाटका की कई लाेकेशन्स में यह अपने कैरावेन पर्यटकाें काे देते है. यदि आप मुंबई पुणे नागपुर भाेपाल या इंदाैर में रहते है ताे यहां Wacation Wheels नाम की कंपनी से आप कैरावैन बुक करवा सकते है. यहां मिलने वाली कैरावेन से आप लेह-लद्दाख, गाेवा, राजस्थान, मनाली व अन्य जगहाें के लिए बुक करवा सकते है. यदि आप दिल्ली में है ताे motorhome नाम की कंपनी देश के कई जगहाें एंडवेचरेंस ट्रिप के लिए कैरावेन देती है जिसमें कपल्स, फ्रेंड्स, फैमिली या ग्रूप के हिसाब से भी इनके पास कैरावैन उपलब्ध है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top