HEALTH

अगर आप 3 अंडे रोजाना खाना शुरू कर देंगे तो जानते हैं क्या होगा? असर देखकर रह जाएंगे हैरान

eggs

अंडे में कैलोरी, प्रोटीन, हेल्दी फैट, फोलेट, कैल्शियम, जिंक, फासफोरस, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन बी2 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

नई दिल्लीः खाने में पोषण की कमी के चलते हमारे स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप अंडे खाते हैं तो इस कमी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है. बता दें कि अंडे खाने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं और इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने के जबरदस्त फायदे मिलते हैं. 

अंडे में मिलते हैं ये पोषक तत्व
अंडे में कैलोरी, प्रोटीन, हेल्दी फैट, फोलेट, कैल्शियम, जिंक, फासफोरस, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन बी2, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. अधिकतर इन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए लोग विभिन्न मल्टी विटामिन लेते हैं. लेकिन अगर व्यक्ति अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर लें तो इन महंगी मल्टी विटामिन से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही यह मल्टी विटामिन टैबलेट के मुकाबले काफी सस्ता भी पड़ेगा. 

हार्मोन्स के लिए भी फायदेमंद
बता दें कि अंडे में पोषक तत्व ही भरपूर नहीं होते बल्कि इसमें ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में स्त्रावित होने वाले हार्मोन्स के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. अंडे के योक में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल को हृदय के लिए नुकसानदायक बताया जाता है लेकिन यही कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित मात्रा में शरीर के लिए बेहद जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल से ही स्टेरॉयड हार्मोन्स, जैसे टेस्टोस्टेरॉन, एस्ट्रोजन और कोर्टिसोल बनते हैं. जो कि इंसान के लिए बेहद जरूरी हैं. 

हार्ट के लिए भी फायदेमंद
अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जिससे व्यक्ति के हार्ट रेट को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही इससे ब्लड में क्लोटिंग का खतरा भी कम होगा. ब्लड प्रेशर कम होगा, ब्लड वेसल भी ठीक से काम करेगी. इस सब का नतीजा ये होगा कि हमारा हृदय ठीक रहेगा. 

वजन घटाने में भी मददगार
अंडे के सेवन से इंसान को जहां ढेर सारे पोषक तत्व मिलते हैं. साथ ही वजन घटाने में भी मददगार होता है. दरअसल अगर आप नाश्ते में अंडे का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट भरा महसूस होगा और आप कम खाएंगे. तीन अंडों में करीब 6 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है. इसका सीधा असर होगा कि आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा. 

आंखों के लिए भी फायदेमंद
अंडे खाने से आंखों की सेहत भी अच्छी रहती है. असल में अंडे में ल्यूटेन नामक तत्व पाया जाता है, जो इंसान की आंखों की सेहत के फायदेमंद होता है. जेक्सांथिन नामक तत्व से हम अल्ट्रा वॉयलेट तरंगों के असर से बच सकते हैं. साथ ही अंडे में विटामिन ए और जिंक भी मिलता है, जो हमारी आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं. 

हड्डियों के लिए जरूरी
अंडे में विटामिन डी और फास्फोरस और जिंक मिलता है, जो कि हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद है. अंडे में आयरन भी मिलता है. 

दिमाग के लिए भी लाभकारी
गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पलने वाले बच्चे के दिमागी विकास के लिए भी अंडे का सेवन बेहद फायदेमंद है. नवजात बच्चों को भी अंडे से काफी फायदा मिलता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top