NEWS

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! Indian Railways बंद कर रहा सभी हेल्पलाइन नंबर, अब यहां होगी सुनवाई

अब ढेरों हेल्पलाइन नंबर याद रखने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सिंगल हेल्पलाइन नंबर (Integrated Rail Madad Helpline Number) 139 जारी कर दिया है. साथ ही ऐलान किया है कि पुरानी हेल्पलाइन 1 अप्रैल से बंद हो जाएगी. 

नई दिल्ली: ट्रेन का सफर आरामदायक बनाने और यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सिंगल हेल्पलाइन नंबर- 139 (Integrated Rail Madad Helpline Number) जारी किया है. यानी अब सफर के दौरान किसी भी मदद, पूछताछ और शिकायत के लिए अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं होगी. यात्रियों की सुविधा के लिए सभी हेल्पलाइन नंबरों को एक साथ मिला दिया गया है.

12 भाषाओं में मिलेगी मदद

रेलवे अधिकारियों ने ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि ये हेल्पलाइन सुविधा 12 भाषाओं में उपलब्ध होगी. किसी भी तरह की असुविधा होने पर पैसेंजर इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) चुन सकते हैं या फिर (*) दबाकर सीधे कॉल सेंटर कर्मचारी से जुड़ सकते हैं. इसके लिए पैसेंजर को किसी स्मार्ट फोन की जरूरत नहीं होगी. वे नॉर्मल फोन से भी 139 पर कॉल कर अपनी परेशानी बता सकते हैं या ट्रेन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

पुराने हेल्पलाइन नंबर किए जाएंगे बंद

उन्होंने बताया कि नए नंबर की शुरुआत के साथ, बाकी सभी हेल्पलाइन नंबर अब बंद कर दिए जाएंगे. अब यात्री 139 पर कॉल कर ट्रेन से संबंधित बुनियादी पूछताछ और PNR अपडेट के अलावा टिकट (सामान्य और तत्काल) उपलब्धता, ट्रेन का अराइवल टाइम और डिपार्चर टाइम संबंधी जानकारी एक SMS भेज कर हासिल कर सकेंगे. 

139 पर कॉल करने पर इन स्टेप्स को करें फॉलो:- 

– सुरक्षा और मेडिकल हेल्प के लिए 1 दबाना होगा.
– किसी भी तरह की पूछताछ के लिए 2 दबाना होगा.
– सामान्य शिकायतों के लिए 4 दबाना होगा.
– विजिलेंस से संबंधी शिकायत के लिए 5 दबाना होगा.
– पार्सल और गुड्स संबंधी सवालों के लिए 6 दबाना होगा.
– IRCTC ट्रेनों से संबंधित सवालों के जवाब लिए 7 दबाना होगा.
– शिकायत का स्टेटस जानने के लिए 9 दबाना होगा. 
– कॉल सेंटर कर्मचारी से बात करने के लिए (*) दबाना होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top