FINANCE

Savings Accounts: बचत खाते पर भी पा सकते हैं 6% तक सालाना ब्याज; SBI, HDFC समेत चेक करें इन बैंकों के रेट

Savings Accounts: एफडी की तुलना में सेविंग्स अकाउंट्स में पैसे रखना बेहतर हो सकता है, अगर आपको पैसे की आकस्मिक जरूरत आ सकती है.

Savings Accounts: अपनी जमा-पूंजी रखने का सबसे सुरक्षित और लिक्विड तरीका बैंक का सेविंग्स अकाउंट्स है. इस खाते पर आमतौर पर निवेशकों का ध्यान कम जाता है क्योंकि इसमें बहुत कम ब्याज मिलता है लेकिन इस समय बाजार में जिस तरह से उतार-चढ़ाव हो रहा है, छोटे निवेशकों के लिए इसमें अपनी जमा-पूंजी रखना अधिक सुरक्षित है. इसके अलावा पिछले कुछ समय में एफडी के रेट में गिरावट हुई है और उस पर निवेशकों को 5-6 फीसदी ब्याज मिल रहा है. कुछ बैंक सेविंग अकाउंट्स में जमा पूंजी पर 4-5 फीसदी का ब्याज दे रही है. ऐसे में एफडी की तुलना में सेविंग्स अकाउंट्स में पैसे रखना बेहतर हो सकता है, अगर आपको पैसे की आकस्मिक जरूरत आ सकती है. नीचे कुछ बैंकों में सेविंग्स खाते में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज की जानकारी दी जा रही है.

Saving Accounts में जमा पर ब्याज दर

  • SBI: देश का सबसे बड़ा बैंक 2.7 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रहा है.
  • ICICI Bank: आईसीआईसीआई बैंक 50 लाख रुपये से कम की जमा पर 3 फीसदी और इससे अधिक की जमा पर 3.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रहा है.
  • HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक 50 लाख रुपये से कम की जमा पर 3 फीसदी और इससे अधिक की जमा पर 3.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रहा है.
  • IndusInd Bank: इंडसइंड बैंक 1 लाख रुपये से कम की जमा पर 4 फीसदी, 1-10 लाख रुपये की जमा पर 5 फीसदी और 10 लाख से अधिक की जमा पर 6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रहा है.
  • YES Bank: येस बैंक 1 लाख से कम की जमा पर 4 फीसदी, 1-10 लाख की जमा पर 4.15 फीसदी और 10 लाख-100 करोड़ की जमा पर 5.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रहा है.

सेविंग्स अकाउंट्स खुलवा सकते हैं ऑनलाइन भी

इस खाते के साथ ग्राहकों को डेबिट कार्ड, चेकबुक मिलता है. क्रेडिट कार्ड भी जारी करा सकते हैं. सेविंग्स खाते के साथ सबसे बड़ा फायदा लिक्विडिटी का है यानी जरूरत के वक्त आप कैश विदड्रॉल कर सकते हैं. इस खाते को शुरू करने के लिए बैंक में एक फॉर्म भरना होता है और फोटोग्राफ्स के साथ पहचान व एड्रेस प्रमाण पत्र जमा करना होता है. सेविंग खाता ऑनलाइन भी खुलवा सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top