OFFICENEWS

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार इन चीजों का हाथ से गिरना है अशुभ

कई बार कुछ चीजें जानें-अनजाने में हमारे हाथ से छूटकर गिर जाती हैं. लेकिन अगर कोई चीज बार-बार हाथ से गिरने लगे तो वास्तु शास्त्र के हिसाब से इसके शुभ और अशुभ परिणाम हो सकते हैं. 

नई दिल्ली: रोजाना घर में या किचन में काम करने के दौरान कई बार कुछ चीजें गिर जाती हैं, टूट जाती हैं या फिर गिरकर बिखर जाती हैं. हम इसे डेली रूटीन का हिस्सा मानकर अनदेखा कर देते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो अगर हाथ से गिर जाएं तो (Things Falling from Hands) ऐसा माना जाता है कि उनका व्यक्ति के जीवन पर या घर पर अशुभ प्रभाव पड़ सकता है. वैसे तो इन बातों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, लेकिन जो लोग वास्तु शास्त्र में मानते हैं वे इन बातों का बहुत ख्याल रखते हैं.

1. नमक का गिरना- नमक (Salt) हमारे किचन के सबसे अहम सामग्रियों में से एक और दिनभर में कई बार इसका इस्तेमाल भी होता है. ऐसे में अगर कभी अचानक नमक, हाथ से छूट कर जमीन पर गिर जाए तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक इसे शुभ संकेत नहीं माना जाता. घर में नमक के गिरने से चंद्रमा (Moon) और शुक्र (Venus) दोनों कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा कुछ वास्तु एक्सपर्ट्स का तो ये भी मानना है कि नमक का गिरना विवाद का सूचक हो सकता है. कभी-कभार नमक गिर जाए तो इसे लेकर परेशान न हों, लेकिन अगर बार-बार आपके हाथ से नमक गिरने लगे तो यह घर मं मौजूद किसी वास्तु दोष (Vatu Dosh) के कारण भी हो सकता है.

2. तेल का गिरना- रसोई घर से लेकर पूजा घर तक, तेल (Oil) का इस्तेमाल हर जगह किया जाता है. ईश्वर के सामने तेल का दीपक जलाने से लेकर खाना बनाने तक में तेल बेहद अहम है. ऐसे में वास्तु शास्त्र में तेल के गिरने को अशुभ माना जाता है. इसका कारण ये है कि तेल को शनि ग्रह (Shani Dev) का प्रतीक माना गया है. इसलिए शनिवार को शनि देव को तेल चढ़ाया भी जाता है और दान भी किया जाता है. ऐसे में तेल का गिरना आपके कार्यों में बाधाएं आने और धन हानि का संकेत हो सकता है.

3. दूध का गिरना- दूध (Milk) को चंद्रमा से जोड़कर देखा जाता है. ऐसे में अगर गैस पर रखा दूध उबलकर गिरने लगे या हाथ से दूध का गिलास छूटकर गिर जाए तो ये घटनाएं अशुभ मानी जाती हैं और आर्थिक संकट की ओर इशारा करती हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो कई बार घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी की वजह से भी दूध गिर जाता है.

4. अनाज का गिरना- अगर खाना परोसते वक्त भोजन प्लेट से बाहर गिर जाए और ऐसा अक्सर होने लगे तो यह किचन से जुड़े किसी वास्तु दोष की वजह से हो सकता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top