OFFICENEWS

WhatsApp ला रहा है नई प्राइवेसी पॉलिसी, 15 मई है डेडलाइन

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक बार फिर अपनी प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) लेकर आ रहा है. पिछली Privacy Policy पर काफी विवाद हुआ था जिसके बाद इसे अपडेट किया गया है. हमारी सहयोगी वेबसाइट bgr.in के मुताबिक अब नई प्राइवेसी पॉलिसी को मंजूर करने की डेडलाइन 15 मई तय की गई है. 

1/5 आने वाली है WhatsApp की नई पॉलिसी

WhatsApp New Privacy Policy

Facebook के मालिकाना हक वाली कंपनी WhatsApp ने फिर से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी तैयार की है. जल्द ही नई पॉलिसी की पूरी गाइडलाइंस जारी की जाएगी. पिछले विवाद को देखते हुए कंपनी ने इस बार पूरी सावधानी बरती है.

2/5 नई पॉलिसी में क्या है

What is New in Policy

WhatsApp की नई पॉलिसी में यूजर्स को पूरी तरह से संतुष्ट करने की कोशिश की गई है. WhatsApp का कहना है कि उसने यूजर्स के निजता के अधिकार को पूरी तरह से बरकरार रखा है. बिना यूजर की सहमति के उसका डेटा किसी को भी देने का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि लोगों की पर्सनल चैट एनक्रिप्टेड (Encrypted) फॉर्म में रहती है, जिसे न तो WhatsApp और न ही Facebook की कोई थर्ड पार्टी देख सकती है.

3/5 पुरानी पॉलिसी पर क्यों था विवाद

Controversy on Old Privacy Policy

इसी साल जनवरी में आई WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी में यूजर का डेटा जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोन का मॉडल, लोकेशन की जानकारी समेत कई निजी जानकारियां को Facebook की स्वामित्व वाली कंपनियां Messenger, Instagram और थर्ड पार्टी के साथ शेयर करने की बात कही गई थी. इस पॉलिसी पर काफी विवाद हुआ था.

4/5 15 मई है डेडलाइन

15th May Deadline

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को मंजूर करने के लिए डेडलाइन भी तय कर दी गई है. 15 मई तक नई प्राइवेसी पॉलिसी को मंजूर नहीं करने पर आपकी WhatsApp सर्विस बंद हो सकती है.

5/5 बंद हो सकती है आपकी WhatsApp सर्विस

WhatsApp Service may be Affected

नई पॉलिसी को मंजूर करने के लिए  WhatsApp ने पूरा वक्त दिया है जिससे यूजर नई अपडेटेड पॉलिसी को ठीक तरह से समझकर उसे मंजूर कर सकें. अगर किसी यूजर ने पॉलिसी पर सहमति नहीं जताई तो उसकी  WhatsApp सेवाएं सीमित की जा सकती हैं. हालांकि, कौन सी सेवा सीमित होगी और कौन सी नहीं, इसके बारे में फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top