OFFICENEWS

Yosemite Firefall: प्रकृति की रहस्यमयी संरचना! यहां झरने से गिरता है लावा, पर्यटकों के लिए कौतुहल बना ‘फायरफॉल’

नई दिल्ली: अमेरिका की योसेमाइट वैली (Yosemite Valley) में मौजूद ‘फायरफॉल’ (Firefall) कहे जाने वाले बेहद खूबसूरत चमकीले नारंगी झरने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस नारंगी पानी को झरने से गिरता हुआ लावा बता रहे हैं. वहीं नेशनल पार्क सर्विस का कहना है कि ऐसा फरवरी में होता है. दरअसल फरवरी महीने के आखिरी 2 हफ्तों में झरना पीछे से आ रही सूरज की रोशनी के कारण चमकते नारंगी रंग का दिखाई पड़ता है. तस्वीरों में देखिए इस झरने की खूबसूरती. इसकी खूबसूरती आपको अपनी ओर आकर्षित कर लेगी. 

1/6 सोशल मीडिया पर तस्वीर हो रही वायरल

Yosemite Firefall history and mystery

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस झरने (Waterfall) की तस्वीर को देख कर यूजर्स इस नारंगी पानी को झरने से गिरता हुआ लावा बता रहे हैं. वहीं नेशनल पार्क सर्विस का कहना है कि ये खूबसूरत नजारा फरवरी महीने मे देकहने को मिलता है. दरअसल फरवरी महीने के आखिरी 2 हफ्तों में झरना पीछे से आ रही सूरज की रोशनी के कारण चमकते नारंगी रंग का दिखाई पड़ता है. तस्वीरों में देखिए इस झरने कि खूबसूरती. 

2/6 ऑनलाइन बुकिंग के बाद देख सकेंगे

Yosemite Firefall history and mystery

योसेमाइट वैली (Yosemite Valley) में 2 हजार फुट के इस झरने को देखने के लिए इस साल लोग यहां नहीं आ पा रहे हैं. कोरोना वायरस (CoronaVirus) के संक्रमण के कारण ऑनलाइन बुकिंग के बाद एक तय संख्या में ही लोगों को एंट्री मिल रही हैं. 

3/6 सर्दी और वसंत में बढ़ जाती है झरने की खूबसूरती

Yosemite Firefall history and mystery

नेशनल पार्क सर्विस के अनुसार, यह झरना सर्दियों और वसंत में बेहद खूबसूरत दिखता है. अगर मौसम सही है तो सूरज की नारंगी किरणें गिरते हुए झरने पर पड़ती हैं और यहां की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. दरअसल इस झरने की  खूबसूरती सूरज की किरणों से ही बढ़ती है. 

4/6 पानी की जगह गिरता है लावा

Yosemite Firefall history and mystery

वसंत के मौसम में इस झरने को देख कर ऐसा लगता है कि जैसे इस झरने से पानी नहीं लावा गिर रहे हों. आपको बता दें कि पर्यटक इसी अद्भुत नजारे को देखने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन जब ऐसा नहीं होता है तो वो मायूस हो जाते हैं. इसलिए अगर आप भी यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो मौसम का चुनाव सही करें. 

5/6 घटाए जा रहे हैं पर्यटक

Yosemite Firefall history and mystery

इस खूबसूरत झरने को देखने के लिए अब पर्यटकों की संख्या सीमित की जा रही है. साल-दर-साल यहां लोगों की संख्या को घटाया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां पर्यटकों और फोटोग्राफर्स की संख्या बढ़ने के कारण चट्‌टान को नुकसान पहुंच रहा है, इसलिए अब पर्यटकों की संख्या सीमित की जा रही है. 

6/6 शाम के समय बढ़ती है रौनक

Yosemite Firefall history and mystery

गौरतलब है कि इस खूबसूरत झरने को देखने का सबसे अच्छा समय शाम का होता है. साधारणतः इस समय में आसमान साफ होता है. क्योंकि सूरज की किरणें इस झरने को और खूबसूरत बनती है ऐसे में अगर आसमान में कुछ बादल हैं और सूरज की सीधी किरणें यहां नहीं पहुंच रहीं तो नारंगी रंग की ऐसी खूबसूरत तस्वीर देखने को नहीं मिलती है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top