OFFICENEWS

Digital COVID-19 Travel Pass: सिंगापुर में ‘Covid-19 डिजिटल यात्रा पास’ की शुरुआत, जानें कैसे यूज कर आप भर सकते हैं उड़ान

सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) अगले सप्ताह से एक कोरोना वायरस डिजिटल यात्रा पास (Digital Covid-19 Travel Pass) की शुरुआत कर रही है. गौरतलब है कि इस योजना को शुरू करने वाली सिंगापुर एयरलाइंस पहली एयरलाइन होगी. आपको बता दें कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन यानी आईएटीए द्वारा विकसित किया गया ये ऐप यात्रियों की सेहत के बारे में जानकारी एकत्रित करेगा.

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है. दुनिया के अधिकतर देशों में लंबे समय तक लॉकडाउन (Lockdown) तक लगाना पड़ा. हालांकि, अब लोग घर से बाहर निकल रहे हैं और अपने काम पर जा रहे हैं. लेकिन कोरोना वायरस अभी भी खत्म नहीं हुआ है. कोरोना वायरस का अटैक लगातार जारी है. ऐसे में कई देश इससे बचने के अलग-अलग उपाय खोज रहे हैं, ताकि कहीं यात्रा करते समय इससे बचा जा सके. सिंगापुर ने भी कुछ ऐसा ही किया है.

सिंगापुर बना पहला देश 

सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) अगले सप्ताह से एक कोरोना वायरस डिजिटल यात्रा पास (Digital Covid-19 Travel Pas) की शुरुआत कर रही है. गौरतलब है कि इस योजना को शुरू करने वाली सिंगापुर एयरलाइंस पहली एयरलाइन होगी. आपको बता दें कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन यानी आईएटीए द्वारा विकसित किया गया ये ऐप यात्रियों की सेहत के बारे में जानकारी एकत्रित करेगा, जिसमें कोरोना का टेस्ट और टीके भी शामिल हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि यात्रा बिना किसी जोखिम के फिर से शुरू किया जा सके.

दुनिया फिर भरेगी उड़ान 

इस ट्रैवल पास को लेकर ट्रैवल बॉडी के निक केरेन (Nick Karen) ने कहा कि, ‘आईएटीए ट्रैवल पास की वजह से सिंगापुर एयरलाइंस के साथ जो हमारी साझेदारी हुई है. उससे दुनिया को फिर से उड़ान भरने में मदद मिलेगी.’ इस ऐप के जरिए लोगों को पता चल जाएगा कि वो यात्रा कर सकते हैं या फिर नहीं.

कैसे काम करेगा ये ऐप 

इस ऐप का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले यात्रियों को इस ऐप पर खुद को रजिस्टर करवाना होगा. इसके बाद इस पर यात्रियों को आईएटीए (IATA) के साथ पंजीकृत परीक्षण केंद्रों को दिखाया जाएगा. जहां लोग अपने हिसाब से जांच केंद्र और टेस्ट के प्रकार को चुन सकेंगे. आईएटीए का ये ऐप आपको जांच केंद्र के बारे में सबकुछ डिटेल में बताएगा और फिर यही ऐप आपके सर्टिफिकेट को ट्रैवलर्स के साथ साझा भी करेगा.

यात्रियों को मिलेगी सुविधाएं 

इसके बाद जब एक बार यात्री टेस्ट का सर्टिफिकेट आ जाता है, तो फिर यात्री एयरलाइंस और इमीग्रेशन के अधिकारियों के साथ अपना सर्टिफिकेट साझा कर सकते हैं. आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से एयरलाइंस इंडस्ट्री को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में फिर से उड़ानें चालू करके जिंदगी को पटरी पर लाने की कोशिशें की जा रही हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top