HEALTH

Pumpkin seeds: इस फल के बीज से दोस्ती कर लें पुरुष, सोने से पहले खाने पर मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

कद्दू के बीजों का सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कद्दू के बीज के फायदे. कद्दू के बीजों का सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. कद्दू के बीज में मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी और फायदेमंद हैं. कद्दू के बीज विटामिन K और विटामिन A से भरपूर होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये बीज फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं और शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाकर रखते हैं.

पुरुषों के लिए फायदेमंद
कद्दू के बीज पुरुषों के लिए ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करके प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाता है. इसीलिए कद्दू के बीजों का सेवन करना पुरुषों के लिए बहुत लाभदायक होता है. पुरुषों में जिंक कमी से सेक्‍सुअल हॉर्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन कम बनता है. ऐसे में कद्दू के बीज का सेवन करने से सेक्‍स लाइफ अच्‍छी होती है और यह फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है.

कद्दू के बीज के 5 गजब के फायदे

1. पुरुषों को प्रोस्ट्रेट कैंसर से बचाने में मददगार
कद्दू के बीचों में कई तरह के मिनरल्‍स पाए जाते हैं. इनमें मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, जिंक, फाइबर और सेलेनियम आदि शामिल हैं. इसमें पाए जाने वाला सेलेनियम एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है, जो शरीर को फ्री सेल डैमेज से बचाता है. सेलेनियम पुरुषों को प्रोस्‍ट्रेट कैंसर से भी बचाता है.

2. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मददगार
कद्दू के बीजों का सेवन करने से दिल स्वस्थ्य रहता है. कद्दू के बीजों से भरा एक-चौथाई कप हमारे दिनभर की मैग्नीशियम की आवश्यकता को पूरा करता है. यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मददगार माना जाता है. 

3. इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में
कद्दू के बीज जिंग से भरपूर होते हैं, जिंक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है. 

4. शरीर की सूजन को कम करता है
कद्दू के बीज में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचा सकते हैं. यह बदले में आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में भी सहायक हो सकते हैं.

5. सोने से पहले करें सेवन, तनाव से मिलेगी राहत
एक शोध अनुसार कद्दू के बीच इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मदद करते हैं. ऐसे में यह बीज मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज खाने से नींद जल्दी आती है. इनका सेवन करने से तनाव भी कम रहता है. 

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें…

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top