OFFICENEWS

Summer Holidays 2021: मार्च के मौसम में बदलना चाहते हैं अपना मूड? बनाएं इन खूबसूरत जगहों का प्लान

नई दिल्ली: साल 2020 में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने लोगों को घर में कैद रहने पर मजबूर कर रखा था. ऐसे में इस साल हर कोई घूमने का प्लान (Summer Travel Destinat) बना रहा है. लोग अपने दोस्तों, पार्टनर या परिवर संग घूमने जाने को बेताब हैं. अब सर्दियां खत्म हो रही है. गर्मियों में तो लोग खासकर घूमने जाते हैं. अब मार्च का महीना शुरू हो चुका है और लोग गर्मियों में घूमने का प्लान कर रहे हैं. कई बार देखा जाता है कि लोग ये तय नहीं कर पाते कि उन्हें घूमने के लिए किन जगहों पर जाना चाहिए. ज्यादातर लोग इस बात को लेकर काफी उलझन में रहते हैं. लेकिन हम आपकी ये चिंता खत्म कर देते हैं. यहां आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप गर्मियों में घूमने जा सकते हैं.

1/4 ऋषिकेश

rishikesh

देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) भारत के टॉप टूरिज्म में शामिल है. गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए ऋषिकेश परफेक्ट जगह है. ऋषिकेश उत्तराखंड में स्थित है, और यहां हर साल देश ही नहीं विदेशों से भी सैलानी गर्मियों में पहुंचते हैं. ये जगह सबसे ज्यादा राफ्टिंग के लिए जानी जाती है. यहां आप 600 रुपये तक में रॉफ्टिंग के मजे ले सकते हैं. ये जगह सस्ते डेस्टिनेशन में भी आता है. यहां ठहरने के लिए अच्छे होटल और खाने के लिए अच्छा खाना भी मिलता है. यहां कई मंदिर भी हैं, जहां आप दर्शन कर सकते हैं.

2/4 शिमला

शिमला (Shimla) एक ऐसी जगह हैं, जहां लोग दोस्तों के साथ घूमने, परिवार के साथ या फिर हनीमून आदि के लिए जाते हैं. अगर आप भी गर्मियों में कहीं जाने की सोच रहे हैं तो फिर आप शिमला की हसीन वादियों में जा सकते हैं. यहां गर्मियों में भी मौसम काफी अच्छा रहता है. यहां आप कुफरी, नारकंडा, चैल और लोकल जगहों पर घूम सकते हैं. यहां शॉपिंग के लिए मॉल रोड भी है. जहां आपको कपड़ों से लेकर लकड़ी का सामान आसानी से मिल जाएगा. शिमला में आपको सुकून के साथ साथ खुशनुमा माहौल भी मिलेगा. अगर आप फोटोज के शौकीन हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है.

3/4 शिलांग

shillong

गर्मियों का मौसम आ रहा है. और खासकर अभी मार्च के महीने में घूमने के लिए आप शिलांग (Shillong) जा सकते हैं. नॉर्थ ईस्ट की ये सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां आप डॉन वॉस्को संग्रहालय, झील और शिलांग व्यू पॉइंट जैसी कई अन्य खूबसूरत जगहों पर घूम सकते हैं. मार्च के महीने में यहां का मौसम भी बेहद खूबसूरत रहता है. गर्मियों के लिए घूमने के लिहाज से ये जगह बेहतर विकल्प है. यहां आपको कई अद्भुत नजारें देखने को मिल सकते हैं. इतना ही नहीं ये जगह आपको प्रकृति के करीब भी ले जाएगी.

4/4 डलहौजी

Dalhousie

भारत भ्रमण की बात हो तो हिमाचल (Himachal) की खूबसूरती सबसे पहले आपको अपनी और आकर्षित करती है. यूं तो पूरा हिमाचल प्रदेश ही घूमने के लिहाज से बेहतर है, लेकिन विशेषतः डलहौजी (Dalhousie) की बात ही अलग है. मार्च के महीने में यहां शहर का तापमान लगभग 25 डिग्री से ज्यादा नहीं रहता है. गर्मियों की छुट्टियां बिताने हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. ये जगह घूमने के लिए और सुकून के पल बिताने के लिए बेहद खूबसूरत है. यहां आप सतधारा झरना और पंचपुला खाज्जिअर जैसी जगहों पर घूम सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top