OFFICENEWS

Wear N Pay: बैंड और की-चेन बन गए डेबिट कार्ड, एक्सिस बैंक की खास पेशकश से वॉलेट या फोन लेकर चलने की झंझट खत्म

Wear N Pay: अब वॉलेट या फोन करने की झंझट समाप्त हो गई है. एक्सिस बैंक के खास डिवाइस के जरिए आसानी से कांटैक्टलेस पेमेंट कर सकेंगे.

निजी सेक्टर में देश के तीसरे सबसे बड़े बैंक ने Wear ‘N’ Pay लांच किया है. इसकी मदद से वॉलेट या फोन कैरी करने की झंझट से मुक्ति मिलेगी और हैंड्सफ्री पेमेंट्स कर सकेंगे. यह कांटैक्टलेस पेमेंट डिवाइस बैंड, की-चेन और वॉच लूप के रूप में ले सकते हैं जो बैंक के डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा. ग्राहकों के लिए यह अधिक महंगा भी नहीं पड़ेगा. बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह महज 750 रुपये में ही उपलब्ध है. इस डिवाइस के जरिए एक्सिस बैंक ने कांटैक्टलेस पेमेंट्स को लेकर एक कदम आगे बढ़ा दिया है. इस प्रकार का डिवाइस लांच करने वाला Axis Bank देश का पहला बैंक है और बैंक ने इसके लिए थेल्स एंड टैपी टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी किया है. Thales and Tappy Technologies ने इस डिवाइस को डिजाइन किया है और इसे तैयार किया है. यह डिवाइस मास्टरकार्ड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.

Wear N Pay ग्राहकों के बैंक खाते से रहेगा लिंक्ड

बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक Wearable Device ग्राहकों के बैंक खाते से सीधा लिंक्ड रहेगा और यह एक डेबिट कार्ड की तरह कार्य करेगा. इसके जरिए ग्राहक किसी भी ऐसे मर्चेंट के यहां शॉपिग कर पेमेंट कर सकते हैं जो कांटैक्टलेस ट्रांजैक्शन स्वीकार करते हों. Wear N Pay डिवाइसेज को फोन बैंकिंग .या एक्सिस बैंक के किसी भी ब्रांच से खरीद सकते हैं. जो लोग एक्सिस बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे अपने नजदीकी एक्सिस बैंक शाखा या वीडियो केवाईसी के जरिए घर बैठे ही बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं और वियर एन पे डिवाइसेज का प्रयोग कर सकते हैं.

5 हजार रुपये का तक कांटैक्टलेस पेमेंट

किसी भी ऐसे मर्चेंट के पास जो कांटैक्टलेस पेमेंट स्वीकार करते हों, उनके यहां Wear N Pay डिवाइसेज के जरिए बिना किसी दिक्कत के पेमेंट कर सकते हैं. इसके चलते अब वॉलेट या फोन लेकर चलने की झंझट खत्म हो गई है. इसके लिए यूजर्स को पीओएस मशीन के ऊपर वियरेबल्स को लाना होगा और पेमेंट हो जाएगा जैसे कार्ड के जरिए कांटैक्टलेस पेमेंट करते हैं. हालांकि इससे 5 हजार रुपये तक का ही पेमेंट किया जा सकेगा. 5 हजार रुपये से अधिक के पेमेंट के लिए पिन की जरूरत पड़ेगी यानी पेमेंट कांटैक्टलेस नहीं रहेगा. इस प्रोग्राम के तहत ग्राहकों को 10 फीसदी कैशबैक मिलेगा. इसके अलावा पर्चेज लिमिट के 100 फीसदी के बराबार फ्रॉड लायबिलिटी कवर भी मिलेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top