FINANCE

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को 1 अप्रैल से नकद निकासी और जमा पर देना होगा शुल्क, जानिए

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में आपका बचत खाता है, तो यह खबर आपके लिए है। IPPB ने एक सर्कुलर में कहा है कि 1 अप्रैल से नकद जमा, नकद निकासी और आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) लेनदेन पर शुल्क लगेगा। हालांकि, शुल्क केवल तभी लागू होगी जब नकद जमा और निकासी दोनों पर उपलब्ध मुफ्त सीमा समाप्त हो जाएगी। इसका मतलब है, आपको केवल तभी शुल्क देना होगा जब आपने एक महीने में मुफ्त लेनदेन की सीमा पूरी कर ली है। 

शुल्क लेनदेन के दो तरीकों पर आधारित हैं – नकद लेनदेन और AePS लेनदेन। एक निश्चित संख्या में लेनदेन होंगे जो एक महीने में मुफ्त रहेंगे। इसके अलावा, एक महीने में एक निश्चित राशि से अधिक नकद जमा और निकासी पर शुल्क लगाया जाएगा।

IPPB नकद लेनदेन शुल्क (1 अप्रैल, 2021 से) मूल बचत खाता

प्रति माह 4 लेनदेन मुफ्त इसके बाद 25 रुपये प्रति लेनदेन। जबकि, मूल बचत खाता: नकद जमा नि: शुल्क रहेगा। बचत (मूल खाते के अलावा) और चालू खाते: नकद निकासी 25000 रुपये प्रति माह, इसके बाद 25 रुपये प्रति लेनदेन।

बचत और चालू खाता: नकद जमा शुल्क मुक्त 10000 रुपये प्रति माह। 25 रुपये प्रति लेनदेन।

  • IPPB AePS लेन-देन शुल्क
  • AePS लेनदेन के लिए नि: शुल्क सीमा
  • AePS कैश डिपॉजिट- पोस्ट फ्री लिमिट 20 रुपये प्रति लेनदेन
  • AePS मिनी स्टेटमेंट- पोस्ट-फ्री लिमिट 5 रुपये प्रति लेनदेन

पेमेंट बैंकों के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक खाताधारक से 1 लाख रुपये से अधिक की जमा राशि स्वीकार नहीं की जा सकती है और उन्हें कर्ज नहीं मिल सकता है। हालांकि, वे खाताधारकों को एटीएम कार्ड, फंड ट्रांसफर, बिल भुगतान, रिचार्ज, नेट बैंकिंग आदि जैसी अन्य सभी सेवाएं दे सकते हैं।

मौजूदा समय में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में खोले जाने वाले बचत खातों में, नियमित बचत खाता, बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) और डिजिटल बचत खाता। ग्राहक IPPB मोबाइल बैंकिंग ऐप या IPPB असिस्टेड मोड के माध्यम से NEFT, IMPS, RTGS के फंड ट्रांसफर मोड का भी लाभ उठा सकते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top