FINANCE

एलआईसी ने शुरू की बचत से जुड़ी नई पॉलिसी LIC Bachat Plus, जानिए सबकुछ

एलआईसी के अनुसार यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग्स प्लान है. इसमें पॉलिसी हाेल्डर काे बचत के साथ सुरक्षा भी मिलती है और पॉलिसी मेच्याेर हाेने पर एकमुश्त राशि मिल जाएगी.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनीभारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी पसंद करने वालाें के लिए एक अच्छी खबर है एलआईसी ने एक नई पॉलिसी की शुरूआत की है जिसका नाम है एलआईसी बचत प्लस ( LIC Bachat Plus). इस पॉलिसी काे लेकर एलआईसी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी की है जिसमें इस पॉलिसी के बारे में विस्तृत जानकारी दी है. एलआईसी के अनुसार यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग्स प्लान है जिसमें पॉलिसी हाेल्डर काे बचत के साथ सुरक्षा भी मिलती है, और पॉलिसी मेच्याेर हाेने पर पॉलिसी हाेल्डर काे एकमुश्त राशि मिल जाएगी. मेच्याेरिटी की अवधि से पहले अगर पॉलिसीहाेल्डर की माैत हाे जाती है ताे उसके परिवार काे वित्तीय मदद उपलब्ध करवाई जाएगी.

प्रीमियम का भुगतान

एलआईसी के अनुसार इस पॉलिसी काे लेने वालाें के पास प्रीमिय भरने के दाे विकल्प हाेंगे. पहला या वाे एकमुश्त राशि भर दे या फिर लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन के तहत भुगतान करे. पॉलिसी खरीदने के लिए सीधे वेबसाइट पर जाकर भी लिया जा सकता है वही एजेंट के जरिए ऑफलाइन भी.   

मिनिमम सम इंश्याेर्ड इतने का

एलआईसी बचत प्लस पॉलिसी के तहत मिनिमम सम इंश्याेर्ड एक लाख रुपये का है. जिसका मतलब यह है कि पॉलिसी लेने वाले काे न्यूनतम एक लाख रुपये के सम इंश्याेर्ड के लिए यह पॉलिसी लेनी हाेगी. अच्छी बात यह है कि पॉलिसी के एवज में आप जरूरत पढ़ने पर लाेन देने की सुविधा भी एलआईसी दे रही है.

महिलाओं के लिए LIC की स्पेशल पॉलिसी

LIC ने महिलाओं के लिए हाल ही में एक पॉलिसी बनाई थी जिसका नाम है आधार शिला प्लान (Aadhaar Shila Plan). यह पॉलिसी उन महिलाओं के लिए तैयार की गई है, जिनके पास यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड (Aadhaar Card) है. इसमें गारंटीड रिटर्न एंडोमेंट प्लान है. ये मार्केट से जुड़ी हुई योजना नहीं है. इसमें आपको बोनस की सुविधा का लाभ दिया जाता है. LIC की आधार शिला योजना आपको एक ही समय पर सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करती है. यह योजना मैच्योरिटी से पहले आपकी आपके न रहने पर आपके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है. अगर आप पॉलिसी अवधि तक जीवित रहती हैं तो आपको मैच्योरिटी पर एक निर्धारित राशि का भुगतान किया जाता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top