JOB ALERTS

Railways job 2021: 8वीं, 10वीं और 12वीं पास युवाओं को रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, यहां देखें डिटेल्स

भारतीय रेलवे की तरफ से आठवीं पास से लेकर दसवीं और 12वीं पास युवाओं के लिए अलग-अलग श्रेणियों के पदों पर भर्ती निकाली गई है…

भोपाल: रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे की तरफ से आठवीं पास से लेकर दसवीं और 12वीं पास युवाओं के लिए अलग-अलग श्रेणियों के पदों पर भर्ती निकाली गई है. भारतीय रेलवे के डीजल रेल इंजन आधुनिकीकरण कारखाना, पटियाला (DMW) ने अपरेंटिस (इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, मशीनिस्ट, फिटर और वेल्डर आदि के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. 

भर्ती कुल 182 पदों के लिए निकाली गई है. इसके लिए आठवीं पास और आईटीआई डिप्लोमा धारक आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार इंडियन रेलवे डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स की आधिकारिक वेबसाइट (https://dmw.indianrailways.gov.in/) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें

  • ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत- 12 मार्च, 2021
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख- 31 मार्च, 2021

पदों का विवरण

  1. इलेक्ट्रीशियन – 70 पद
  2. मैकेनिक – 40 पद
  3. मशीनिस्ट- 32 पद
  4. फिटर – 23 पद
  5. वेल्डर -17 पद
  6. कुल 182 पद 

10वीं 12वीं पास इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं
इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, मशीनिस्ट और फिटर आदि पदों के आवेदक उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा पास होनी चाहिए. इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना जरूरी है.

8वीं पास इन पद के लिए अप्लाई करें
वेल्डर पदों के लिए उम्मीदवारों को आठवीं पास होने के साथ वेल्डर ट्रेड में आईटीआई किया हुआ होना चाहिए. सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 

सैलरी संबंधी जानकारी 
भर्ती में आवेदन के बाद शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए उपस्थित होना होगा. उम्मीदवारों को पहले एक साल के लिए 7 हजार रुपए स्टाइपेंड के तौर पर भुगतान किया जाएगा. साथ ही दो साल के लिए प्रशिक्षण अवधि के दौरान उम्मीदवारों को सात हजार सात सौ रुपए प्रति माह और तीन साल के लिए उम्मीदवारों को 8,050 रुपए प्रति माह का भुगतान किया जाएगा. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top