EPFO

घर बैठे चेक करें अपने EPF खाते में बैलेंस अमाउंट, SMS और मिस्ड कॉल से भी मिलेगी जानकारी

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) एक ऐसी बचत योजना है जिसे देश भर के विभिन्न कर्मचारियों को बचत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है.

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) एक ऐसी बचत योजना है जिसे देश भर के विभिन्न कर्मचारियों को बचत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है. इसमें कर्मचारी और उसके नियोक्ता/कंपनी मासिक आधार पर नियमित रूप से योगदान करते हैं. यह योगदान कर्मी के मूल वेतन और महंगाई भत्ता के 12 फीसदी के बराबर होता है जिस पर ईपीएफओ ब्याज देती है. वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 8.5 फीसदी की ब्याज दर निर्धारित किया है. इस समय इसके छह करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं. इसमें जमा पूंजी ब्याज मुक्त होती है और ब्याज भी. हालांकि 2.5 लाख रुपये से अधिक की जमा पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री नहीं होता है. ईपीएफ बैलेंस समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए, इससे आप आश्वस्त हो सकेंगे कि आपकी कंपनी/नियोक्ता ने ईपीएफ खाते में कांट्रिब्यूशन किया है या नहीं.

इस तरह घर बैठे देखें EPF Balance

  • एसएमएस के जरिए: ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN भेजना है. इसमें LAN आपकी चुनी हुई भाषा के पहले तीन अक्षर हैं जैसे कि हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है. हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा.
  • मिस्ड कॉल के जरिए: आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है.
  • वेबसाइट पर लॉग इन कर: ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए ईपीएफ पासबुक पोर्टल पर जाएं. इस पोर्टल् पर अपना यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगा जिसमें बैलेंस देख सकते हैं.
  • उमंग ऐप के जरिए: अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐफ खोलकर ईपीएफओ पर क्लिक करें. इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे भरने के बाद ईपीएफ बैलेंस देख सकेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top