FINANCE

Aadhaar PAN Link समेत 10 सरकारी काम के लिए 31 मार्च अंतिम तारीख, लेट हो गए तो भरना पड़ेगा जुर्माना

1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष (Financial Year) शुरू हो जाएगा. इससे पहले आपको ऐसे 10 सरकारी काम निपटाने हैं जो बेहद जरूरी हैं. आधार पैन लिंकिंग (Aadhaar PAN Link), पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) समेत इन सभी काम की अंतिम तारीख 31 मार्च है. हमारी आपको सलाह है इन सभी काम को इसी महीने निपटा लें जिससे आपको कोई दिक्कत न हो.

1/10 पीएम किसान सम्मान निधि

PM Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन के लिए 31 मार्च अंतिम तारीख है. अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो 31 मार्च से पहले आपको रजिस्ट्रेशन का काम पूरा करना ही होगा.

2/10 प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन

Pradhanmantri Aawas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) लोगों को सस्ते घर उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार की योजना है. इस स्कीम का फायदा 31 मार्च तक लिया जा सकता है. इस योजना के तहत घर खरीदने पर 2.67 लाख रुपये की छूट मिलती है.

3/10 LTC कैश वाउचर स्कीम

LTC Cash Voucher Scheme

कोरोना की वजह से मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 में सरकारी कर्मचारी LTC का फायदा नहीं उठा सके. इस वजह से सरकार ने LTC कैश वाउचर स्कीम लॉन्च की. इस योजना के तहत 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 तक कोई सामान या सर्विस खरीद कर भी लोग LTC में क्लेम कर सकते हैं.

4/10 इनकम टैक्स में छूट के लिए निवेश

Investment for Income Tax Rebate

अगर आप इनकम टैक्स छूट का फायदा लेने के किसी पॉलिसी को खरीदने जा रहे हैं तो आपको ये पॉलिसी 31 मार्च से पहले ही खरीदनी होगी. इनकम टैक्स की धारा 80C और 80D के तहत किए गए निवेश पर टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

5/10 2019-20 के लिए बिलेटेड ITR

Belated ITR

2019-20 के लिए देर से या संशोधित इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की आखिरी तारीख भी 31 मार्च है. किसी वित्‍त वर्ष के लिए रिटर्न भरने करने की समय सीमा खत्‍म होने के बाद बिलेटेड रिटर्न फाइल करने का नियम है.  बिलेटेड रिटर्न 10 हजार रुपए की लेट फीस के साथ 1 अप्रैल से पहले ही जमा करना है.

6/10 GST रिटर्न फाइल

GST Return

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए वार्षिक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दी गई थी. अगर आप आखिरी तारीख के बाद रिटर्न भरते हैं तो आपको 200 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा.

7/10 विवाद से विश्वास योजना

Vivad se Vishwas Yojna

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने प्रत्यक्ष कर (Direct Tax) विवाद समाधान योजना ‘विवाद से विश्वास’ के तहत डिटेल देने की अंतिम तारीख 31 मार्च तय की है. भुगतान के लिए अंतिम तारीख 30 अप्रैल है. इस स्‍कीम का मकसद लंबित कर विवादों को सुलझाना है.

8/10 ECLGS के तहत लोन

Loan for MSME

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSMEs) को फायदा पहुंचाने के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) के तहत 31 मार्च तक लोन लिया जा सकता है. सरकार ने इसके लिए 3 लाख करोड़ रुपये का फंड रखा है.

9/10 पैन से आधार लिंक

PAN Aadhaar Linking

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है. अगर आपने इसी महीने अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ा तो आपको जुर्माना या फिर कानूनी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

10/10 स्पेशल फेस्टिव एडवांस स्‍कीम

Special Festive Dance Scheme

स्पेशल फेस्टिव एडवांस स्‍कीम के तहत सरकारी कर्मचारियों को 10 हजार रुपए ब्‍याज फ्री एडवांस के तौर पर मिल रहे हैं. इस स्कीम की अंतिम तारीख 31 मार्च ही है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top