OFFICENEWS

घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जानें, किस दिशा में लगा पौधा देगा शुभ फल

अगर बार-बार प्रयास के बाद भी आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है तो एक बार घर में रखे मनी प्लांट की दिशा चेक कर लें. अगर यह गलत दिशा में लगा हो तो इस वजह से भी कई समस्याएं हो सकती हैं.

नई दिल्ली: हम में से ज्यादातर लोग अपने घर के आसपास हरियाली पसंद करते हैं और इसके लिए ही हम घर की छत या बालकनी में ढेर सारे पौधे लगाते हैं. इन्हीं में से एक पौधा मनी प्लांट भी है जो अधिकतर घरों में पाया जाता है. लेकिन बहुत से लोग इसे सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ाने के इरादे से लगाते हैं. उन्हें ये पता ही नहीं होता कि मनी प्लांट (Money Plant), सुख संपन्नता का भी प्रतीक है और अगर इसे घर की गलत दिशा में लगाया जाए तो इसकी वजह से आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में दक्षिण-पूर्व दिशा (South-East) को आग्नेय कोण के रूप में भी जाना जाता है और मनी प्लांट लगाने की यही दिशा सबसे उचित मानी जाती है. इसका कारण ये है कि भगवान गणेश (Lord Ganesh) को दक्षिण पूर्व दिशा का स्वामी माना जाता है इसलिए इसे सबसे शुभ दिशा माना जाता है. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है, सुख-समृद्धि बनी रहती है और धन की कमी भी नहीं होती. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

– वास्तु शास्त्र की मानें तो ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व (North East) दिशा में मनी प्लांट कभी न लगाएं. इस दिशा में मनी प्लांट रखने से आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच भी मनमुटाव और संबंधों में खटास आ सकती है. इसके अलावा पूर्व और पश्चिम दिशा में भी मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए.

– मनी प्लांट को घर के बाहर रखने की बजाए घर के अंदर रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) आती है. लेकिन घर के अंदर भी मनी प्लांट ऐसी जगह पर रखें जहां किसी की सीधी नजर न पड़ रही हो.

– मनी प्लांट जब बढ़ने लगे तो इस बात का ध्यान रखें कि इसकी बेल जमीन पर फैलने की बजाए किसी दीवार के सहारे ऊपर चढ़े. जमीन पर फैलने वाले मनी प्लांट की वजह से फिजूलखर्ची होने की आशंका बढ़ती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top