EPFO

EPFO Balance Check करना है बहुत आसान, बिना UAN के भी कर सकते हैं पता

epfo balance check

अगर आपकी सैलरी से पीएफ (Employee Provident Fund) कटता है तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बेहद जरूरी है. हम आपको  बता रहे हैं कि कैसे घर बैठे बेहद आसान तरीके से आप पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. ये काम चंद मिनटों में घर बैठे निपटाया जा सकता है.

दिल्ली: कोरोना काल में लोगों को जब आर्थिक दिक्कत हुई तो लोगों ने अपने पीएफ खाते से पैसे निकालने का मन बनाया. कुछ लोगों के पैसे तो निकल आए लेकिन कुछ लोगों को इस बात तक की जानकारी नहीं थी कि उनके पीएफ खाते में कितने रुपये हैं. अगर आपको भी अपने पीएफ खाते में जमा धनराशि की जानकारी नहीं है तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे पीएफ खाते की पूरी जानकारी ले सकते हैं.

EPFO की मिस्ड कॉल सुविधा

अगर आपका मोबाइल नंबर EPFO के रिकॉर्ड में आपके पीएफ खाते के साथ लिंक है तो आप केवल एक मिस्ड कॉल के जरिए भी पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी. कॉल कटने के चंद सेकेंड बाद ही आपके पास मैसेज आ जाएगा जिसमें आपके खाते में जमा राशि की जानकारी होगी.

SMS से भी कर सकते हैं पता

SMS के जरिए भी पीएफ खाते का बेलैंस पता किया जा सकता है. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 7738299899 पर SMS करना होगा. अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड होगा तो आपको कुछ ही देर में एक मैसेज आ जाएगा जिसमें आपके खाते में जमा धनराशि की जानकारी होगी. इसके अलावा आपका UAN (Universal Account Number) भी आपको पता चल जाएगा.

EPFO की वेबसाइट के जरिए

पीएफ खाताधारक https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग-इन करके भी अपने खाते का स्टेटस जान सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको UAN और पासवर्ड  के जरिए लॉग-इन करना होगा और फिर पासबुक में जाकर बैलेंस पता किया जा सकता है. इस सुविधा से आप अपने पीएफ खाते की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं जैसे खाते में कब कितने रूपये जमा किए गए और कब कितना ब्याज उस रकम पर मिला.

Umang App से भी ले सकते हैं जानकारी

पीएफ खाते का बैलेंस पता करने के लिए आपको प्ले स्टोर या App Store से Umang App डाउनलोड करनी होगी. इस App पर कई सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं. इसमें  आपको EPFO ऑप्शन को चुनने के बाद ‘Employee Centric Service’ को सलेक्ट करना होगा. UAN नंबर दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसके जरिए आप View Passbook में जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top