NEWS

Corona: Covishield वैक्सीन पर नई गाइडलाइन जारी, अब 1 के बजाय 2 महीने बाद लेनी होगी दूसरी डोज

अब लोगों को कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन की दूसरी डोज 6-8 हफ्ते में लगवानी होगी. इस संबंध में केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है. 

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है. नई गाइडलाइन के मुताबिक अब कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच 6 से 8 हफ्तों का अंतर जरूरी होगा. इससे पहले दूसरी डोज को 4 हफ्ते के बाद लगाने का निर्देश था.

NTAGI और NEGVAC ने की सिफारिश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन पर National Technical Advisory Group on Immunization (NTAGI) और  National Expert Group (NEGVAC) ने रिसर्च की. इस रिसर्च में पता चला कि कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield) की दूसरी डोज 6 से 8 हफ्ते के बीच लेने से कोरोना से सुरक्षा बढ़ जाती है. इस रिसर्च के बाद तय किया गया कि इस वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने की अवधि 4 हफ्ते से बढ़ाकर 8 हफ्ते यानी 2 महीना कर दी जाए. 

नई गाइडलाइन केवल Covishield के लिए

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि यह नई गाइडलाइन केवल कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन के लिए है और कोवैक्सीन (Covaxin) की दूसरी डोज लगवाने की अवधि पहले की तरह 4 हफ्ते यानी एक महीना रहेगी. मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से राज्यों- केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र के मुताबिक सरकार ने NTAGI और NEGVAC की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है. मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि वे भी अब नई गाइडलाइन के हिसाब से लोगों के दो महीने बाद  कोविशील्ड वैक्सीन लगाएं. 

8 हफ्ते के अंदर लगवा लें दूसरी डोज

मंत्रालय ने कहा कि कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन की रिसर्च में सामने आया है कि 6 से 8 हफ्ते के अंदर दूसरी डोज लगवाने से इंसान में इम्युनिटी पावर बढ़ जाती है. मंत्रालय ने चेताया कि दूसरी डोज की अवधि 8 हफ्ते से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. पत्र में राज्यों से आग्रह किया गया है कि वे अपने स्वास्थ्य अधिकारियों, डॉक्टरों और आम लोगों को नई गाइडलाइन के बारे में बताएं, जिससे इसका फायदा आम लोगों को हो सके.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top