JOB ALERTS

Railway Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा रेलवे में नौकरी का मौका

Jobs in Railways: योग्य और इच्छुक उम्मीदवार mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें की आवेदन अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2021 है.

Railway Recruitment 2021: उत्तर मध्य रेलवे ने झांसी में ट्रेड अप्रेंटाइस के कुल 480 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ये नियुक्तियां फिटर (गैस व इलेक्ट्रिक), मैकेनिक (डीएसएल), कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन ट्रेड के लिए की जाएंगी.

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें की आवेदन अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2021 है.

मत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन करने की अंतिम तारिख: 4 अप्रैल 2021
शैक्षणिक योग्यता

अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फ़ीसदी अंकों के साथ दसवीं पास होने चाहिए. साथ ही पद से संबंधित ट्रेन में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) होना चाहिए.

आयु सिमा
इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए. आयु की गणना 5 मार्च 2021 से की जाएगी.
( अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष और दिव्यांगों के लिए 7 से 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी.)

स्टाइपेंड 
सेलेक्ट किए गए उम्मीदवारों को नियमानुसार स्टाइपेंड दिया जाएगा.

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए: 170 रुपये
एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए: 70 रुपये

भर्ती प्रक्रिया
ये भर्ती बिना कोई परीक्षा लिए 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर की मेरिट लिस्ट बनाकर की जाएगी. चयनित होने वाले उम्मीदवार यह सभी ट्रेंड में प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष तय की गई है.

ट्रेनी के ऊपर नहीं होगी कोई बाध्यता
साल भर की ट्रेनिंग खत्म होने के बाद, ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव को स्वीकार करना है या नहीं यह उसके ऊपर होगा. साथ ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य नहीं होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top