OFFICENEWS

Vastu Tips: घर की निगेटिव एनर्जी मिनटों में हो सकती है दूर, इन उपायों को आजमाएं

हर कोई यही चाहता है कि वह अपने घर में आराम से परिवार के साथ खुशियों के पल बिताए. लेकिन कई बार घर में मौजूद निगेटिव एनर्जी की वजह से समस्याओं का अंबार लग जाता है. इससे बचने के लिए वास्तु से जुड़े कुछ उपाय आजमा सकते हैं.

नई दिल्ली: जब बात सुकून पाने की होती है तो हर किसी को अपना घर ही याद आता है. लेकिन कई बार आपने भी यह महसूस किया होगा कि घर में आते ही आपका मूड खराब हो जाता है, चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है, बिना वजह परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं, घर की चीजें जल्दी-जल्दी खराब होने लगती हैं और यहां तक आपका तनाव भी बढ़ने लगता है. ये सारी चीजें घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा की ओर इशारा करती हैं. लेकिन परेशान होने की बजाए आप वास्तु से जुड़े इन उपायों को आजमा सकते हैं, जिससे घर की निगेटिव एनर्जी दूर करने में मदद मिल सकती है और पॉजिटिव एनर्जी का संचार होगा.

1/5 घर में साफ-सफाई बनाए रखें

cleaning is important

घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर करने का सबसे आसान तरीका है घर में साफ-सफाई और स्वच्छता बनाए रखें. अगर घर में झाड़ू-पोंछा नहीं होगा, दीवारों के कोने पर जाले होंगे, मेज-कुर्सी पर धूल होगी, गंदे कपड़े इधर-उधर बिखरे होंगे तो घर में पॉजिटिविटी कभी नहीं आएगी. इसलिए सबसे पहले की सफाई करें. रोजाना घर में झाड़ू-पोछा करें, हर दिन डस्टिंग करें ताकि सामानों पर धूल जमी न रहे, गंदे कपड़ों को अलग लॉन्ड्री बास्केट में रखें. ऐसा करने से निगेटिव एनर्जी घर में टिक भी नहीं पाएगी.

2/5 खिड़की खोलें ताकि घर में आए धूप

open windows

घर से निगेटिव एनर्जी को बाहर करने का एक और सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना घर की सभी खिड़कियों को कुछ देर के लिए जरूर खोलें. ऐसा करने से घर में धूप और ताजी हवा आएगी जिससे नकारात्मकता अपने आप बाहर निकल जाएगी. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि खिड़की-दरवाजे गंदे न हों. इन्हें भी साफ-सुथरा रखें.

3/5 किचन में इस बात का रखें ध्यान

kitchen cleaning

हम जो खाते हैं उसका हमारी सेहत के साथ ही मन और मूड पर भी गहरा असर पड़ता है, इसलिए हमारा किचन जहां खाना बन रहा है उसका भी साफ-सुथरा होना बेहद जरूरी है. गैस स्टोव से लेकर किचन सिंक तक कोई भी चीज गंदी न रहे. साथ ही टूटे-फूटे बर्तन भी किचन में नहीं होने चाहिए, वरना इससे भी निगेटिव एनर्जी आ सकती है जिससे घर का माहौल खराब हो सकता है.

4/5 घी का दीपक और अगरबत्ती जलाएं

ghee ka deepak

जिन घरों में नियमित रूप से सुबह-शाम पूजा होती है, वहां पर कभी भी निगेटिव एनर्जी नहीं रहती. इसलिए घर के मंदिर में रोजाना पूजा करें, सुबह और शाम के वक्त घी का एक दीपक जलाएं और पूजा के दौरान घंटी जरूर बजाएं. घंटी बजाने से भी घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. साथ ही आप चाहें तो घर के सभी कमरों में सुगंधित धूपबत्ती या अगरबत्ती भी जला सकते हैं. ऐसा करने से भी नकारात्मकता खत्म हो जाती है और माहौल सुगंधित और खुशनुमा रहता है.

5/5 तुलसी का पौधा लगाएं

tulsi plant

घर की निगेटिव एनर्जी दूर कर पॉजिटिव एनर्जी के संचार के लिए आपको घर की उत्तर दिशा में तुलसी का एक पौधा जरूर लगाना चाहिए. तुलसी को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. इसके अलावा घर के मेन एंट्रेंस पर भगवान गणेश की मूर्ति, स्वास्तिक और ऊं का निशान बनाएं. ऐसा करने से भी निगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top