Life Style

गर्मियों में स्किन पर लगाएं तरबूज से बना जेल, त्वचा को ठंडा करने के साथ बनाएगा ग्लोइंग

Watermelon For Skin Care: तरबूज एक ऐसा फल है, जिसे आप खाने के साथ-साथ चेहरे पर फेशियल जेल (Facial Gel) की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Watermelon For Skin Care: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में तेज धूप, पसीने और गरम हवाओं के चलते स्किन झुलस जाती है और बेजान नजर आने लगती हैं. इस मौसम में स्किन ड्राई भी हो जाती है. ऐसे में शरीर को हाईड्रेटेड (Hydrated) रखने के साथ-साथ त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर करने की भी जरूरत होती है. इस मौसम में स्किन को तरोताजा बनाए रखने के लिए आप सीजनल फलों की मदद ले सकते हैं. इन फलों को डाइट में शामिल करने के साथ ही आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं. वैसे तो इस मौसम में मैंगो, स्‍ट्रॉबेरी, तरबूज, खरबूज, खीरा जैसे कई फल उपलब्ध होते हैं, जिन्‍हें त्‍वचा पर फेस पैक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन इनमें से तरबूज एक ऐसा फल है, जिसे आप खाने के साथ-साथ चेहरे पर फेशियल जेल की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

बाजार में आपको कई अच्‍छे ब्रांड्स में तरबूज का जेल उपलब्ध हो जाएगा लेकिन अगर आप इसे घर पर ही बनाएंगे तो ये आपको डबल फायदा करेगा. आप इसे बना कर स्‍टोर भी कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं तरबूज का जेल कैसे बनाया जाए और कैसे करें इसका इस्तेमाल.

सामग्री
3 बड़े चम्‍मच तरबूज का जूस
1 बड़ा चम्‍मच खीरे का जूस

3 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जेल
1 विटामिन-ई कैप्‍सूल

विधि
-सबसे पहले तरबूज के बीज को अलग करके आप उसका जूस निकाल लें.
-तरबूज का जूस निकालने के लिए आप मिक्‍सर ग्राइंडर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं और इसे हाथों से भी निकाल सकते हैं.
-तरबूज के जूस को छान लें और एक कटोरी में रख लें.
-अब इस कटोरी में एलोवरा जेल डालें और अच्‍छे से मिक्‍स करें.
-इसके बाद आप विटामिन-ई ऑयल का कैप्‍सूल काट कर इस मिश्रण में डाल दें.
-अब आखिर में खीरे का रस डालें और अच्‍छे से मिक्‍स करें.
-आप देखेंगे कि जेल का कलर रेड हो गया है.
-इस जेल को आप 5 दिनों तक फ्रिज के अंदर स्‍टोर करके रख सकते हैं.
-रात में सोने से पहले आप इस फेशियल जेल से चेहरे की 5 मिनट मसाज करें.
-इस जेल को ओवरनाइट पैक की तरह भी आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

तरबूज के जेल के फायदे
-गर्मियों के मौसम में गरम हवाओं से स्किन झुलस जाती है. ऐसे में अगर आप स्किन को फ्रेश रखना चाहते हैं तो आपको तरबूज का जेल जरूर लगाना चाहिए.
-तरबूज के जेल में बहुत से न्यूट्रिएंट्स होते हैं. यह त्‍वचा को सूदिंग और कूलिंग दोनों तरह के इफेक्‍ट देता है.
-चेहरे पर तरबूज का जेल लगाने से त्‍वचा हाईड्रेटेड रहती है.
-अगर गर्मियों के मौसम में आपकी त्‍वचा से बहुत अधिक ऑयल निकलता है तो आपको तरबूज का जेल जरूर लगाना चाहिए. यह त्‍वचा के एक्‍सट्रा ऑयल को रिमूव करने के साथ ही स्किन पोर्स का साइज कम करता है और त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत को भी हटाता है.
-इसमें लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी होता है. अगर आपकी त्‍वचा पर पिंपल्स की समस्‍या है या फिर इस मौसम में पसीने के कारण त्‍वचा पर रैशेज आ जाते हैं तो तरबूज का जेल लगाने से यह बहुत जल्‍दी हील भी हो जाते हैं.
-अगर आपकी त्‍वचा पर टैनिंग की समस्‍या हो रही है तो तरबूज का जेल लगाने से आपको काफी आराम मिलेगा. आपको बता दें कि तरबूज में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है. इसे लगाने से त्‍वचा का रंग भी निखरता है.
-त्‍वचा पर तरबूज का जेल ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन वाले लगा सकते हैं. घर पर बने इस जेल में बहुत ही अच्‍छी सुगंध आती है और इसे लगाने से चेहरे पर ग्‍लो भी आ जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top