FINANCE

बीमाधारकों को मिली ज्‍यादा पावर! शर्तें पसंद नहीं आने पर खरीदने के बाद 15 दिन में वापस कर सकते हैं पॉलिसी

insurance

बीमा नियामक इरडा (IRDA) ने कहा है कि अब स्‍टैंडर्ड पर्सनल एक्‍सीडेंट पॉलिसी की शर्तें और फायदों की समीक्षा करने के लिए खरीदार को 15 दिन का वक्‍त दिया जाएगा. अगर इस दौरान उसे लगता है कि बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) उसकी जरूरतों को पूरा नहीं कर रही है तो वो उसे वापस कर सकता है.

नई दिल्‍ली. इंश्‍योरेंस रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने बीमा पॉलिसी के खरीदारों (Policy Buyers) को अतिरिक्‍त शक्तियां दे दी हैं. इरडा ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि अगर पॉलिसी खरीदने वाले व्‍यक्ति को स्‍टैंडर्ड पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर (Standard Personal Accident Cover) की शर्तें पसंद नहीं आती हैं या उसकी जरूरतों को पूरा नहीं करती हैं तो वो खरीदने के 15 दिन के भीतर पॉलिसी वापस (Return Policy) कर सकता है.

इरडा ने साफ किया कि खरीदार को पॉलिसी के दस्‍तावेज मिलने के बाद शर्तों (Terms & Conditions) और फायदों की समीक्षा करने के लिए 15 दिन मिलेंगे. अगर उसे शर्तें स्‍वीकार ना हों तो भी वो उसे लौटा सकता है. बीमा नियामक ने इस एक पखवाड़े को फ्री लुक पीरियड नाम दिया है. बता दें कि फरवरी में स्‍टैंडर्ड पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर के दिशानिर्देशों को अधिसूचित करते समय इरडा ने फ्री लुक पीरियड के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी. इससे सवाल उठा कि अगर खरीदार पॉलिसी की शर्तों से संतुष्‍ट नहीं हुआ तो क्‍या होगा? क्‍या उन्‍हें फ्री लुक पीरियड के दौरान पॉलिसी रद्द कराने का मौका नहीं मिलेगा?

इन्‍हें नहीं मिलेगा पॉलिसी में फ्री लुक पीरियड का फायदा
बीमा नियामक ने अब साफ किया है कि फ्री लुक पीरियड (Free Look Period) सिर्फ नए पॉलिसी खरीदारों को मिलेगा. इस सुविधा का फायदा पॉलिसी के नवीकरण (Policy Renewal) पर नहीं मिलेगा. साथ ही बताया कि अगर बीमित व्‍यक्ति फ्री लुक पीरियड के दौरान कोई क्‍लेम नहीं करता है तो उसे इंश्‍योरेंस कंपनी की ओर से कराई गई स्‍वास्‍थ्‍य जांच (Medical Examination) का भुगतान लौटाया जाएगा. साथ ही स्‍टाम्‍प ड्यूटी चार्ज (Stamp Duty Charges) भी वापस कर दिया जाएगा.

ज्‍यादातर इंश्‍योरेंस पॉलिसी में मिलता है फ्री लुक पीरियड
इरडा ने कहा कि जहां जोखिम पहले से ही शुरू हो गया है और बीमाधारक पॉलिसी की वापसी का विकल्प इस्‍तेमाल करता है तो कवर की अवधि के लिए आनुपातिक जोखिम प्रीमियम की कटौती की जाएगी. बता दें कि फ्री लुक पीरियड वो समय है, जिसमें खरीदार नए खरीदी गई इंश्‍योरेंस पॉलिसी को बंद कर सकता है. आसान भाषा में कहें तो अगर आप खरीदी गई बीमा पॉलिसी से खुश नहीं हैं तो आप इसकी समीक्षा कर तय अवधि के भीतर इसे रद्द कर सकते हैं. आमतौर पर सभी पॉलिसी में फ्री लुक पीरियड का प्रावधान होता है, जिससे खरीदार को उसकी समीक्षा की आजादी मिलती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top