FINANCE

सीनियर सिटीजन्स को तोहफा! SBI अब 30 जून तक देगा ज्यादा ब्याज, आप भी इस तरह लें फायदा

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने सीनियर सिटीजन्स को बड़ा तोहफा दिया है. बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरु की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special Fixed Deposit Scheme) की डेडलाइन को एक बार फिर बढ़ा दिया है.

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने सीनियर सिटीजन्स को बड़ा तोहफा दिया है. बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरु की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special Fixed Deposit Scheme) की डेडलाइन को एक बार फिर बढ़ा दिया है यानी आप अब जून तक ज्यादा ब्याज दरों का फायदा ले सकते हैं. बैंक ने पिछले साल मई में वीकेयर सीनियर सिटीजन स्कीम की शुरुआत की थी.

आपको बता दें अब इस स्कीम की तारीख को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया है. एसबीआई की बेवसाइट के अनुसार सीनियर सिटीजन के लिए बनाई गई योजना की तारीख तारीख को तीसरी बार बढ़ाया है.

चेक करें कितना मिलेगा ब्याज?
मौजूदा समय में आम नागरिकों को पांच साल की अवधि तक 5.4 फीसदी ब्याज का लाभ मिलता है. अगर कोई वरिष्ठ नागरिक स्पेशल एफडी योजना के तहत एफडी लेता है, तो उसे 6.20 फीसजी ब्याज मिलता है और आपको ज्यादा ब्याज का फायदा अब 30 जून तक मिलेगा.

कितना होगा फायदा?
वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल या उससे ज्यादा की अवधि तक जमा पर 30 बेसिस प्वाइंट का अतिरिक्त प्रीमियम इंट्रेस्ट मिलता है. पांच साल से कम के खुदरा टर्म डिपॉजिट पर आम नागरिकों के मुकाबले 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा. वहीं पांच साल से ज्यादा के खुदरा टर्म डिपॉजिट पर आम नागरिकों के मुकाबले वरिष्ठ नागरिक 0.80 फीसदी (0.50 +0.30) ज्यादा ब्याज मिलेगा.

स्कीम की खासियत क्या है-
>> इसमें 60 साल या इससे ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है.
>> यह स्कीम 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए होती है.
>> अगर आप मैच्योरिटी से पहले निकासी करेंगे तो आपको एक्सट्रा ब्याज का फायदा नहीं मिलेगा.
>> SBI वीकेयर डिपॉजिट के तहत ज्यादा ब्याज का फायदा नया एफडी अकाउंट खुलवाने या पुरानी एफडी के रिन्युअल दोनों पर मिलेगा.
>> एसबीआई की यह स्कीम अब 30 जून 2021 तक ओपन है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top