Life Style

Summer Lip Care: गर्मियों में नहीं फटेंगे होंठ, इन तरीकों से बनाए रखें मुलायम

Summer Lip Care: गर्मियों के मौसम में चलने वाली गरम हवा से भी होंठ फटने लगते हैं. ऐसे में इनकी नियमित देखभाल (Routine Care) जरूरी है. ताकि इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सके और होंठों की नरमी (Softness) बनी रहे.

Summer Lip Care: गुलाबी, मुलायम होंठ आपकी मुस्‍कुराहट में चार चांद लगाते हैं. वहीं इनसे आपके चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ती है. हालांकि कई बार मौसम का असर होंठों पर पड़ता है. गरमी में होंठों का सूखना या फटना वैसे तो आम बात है, लेकिन लगातार सूखे रहने से कई बार इनसे खून निकलने लगता है. दरअसल, गर्मियों के मौसम में चलने वाली गरम हवा से भी होंठ फटने लगते हैं. ऐसे में इनकी नियमित देखभाल (Routine Care) जरूरी है. ताकि इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सके और इनकी नरमी (Softness) बनी रहे. साथ ही इनका रंग भी काला न पड़ें. इसके लिए गर्मी के मौसम में जरूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें. साथ ही तरल पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें. इससे जहां शरीर की नमी बनी रहेगी, वहीं होंठ भी नहीं सूखेंगे और मुलायम बने रहेंगे.

होंठों पर लगाएं फ्रेश मलाई
होंठों की नमी बरकरार रखने के लिए रात में सोने से पहले अपने होंठों पर नारियल का तेल या मलाई लगाएं. इससे भी होंठ नहीं फटेंगे और सॉफ्ट बने रहेंगे.

डाइट में शामिल करें विटामिन सी

अपनी डाइट पर पूरा ध्‍यान दें. इसमें विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर चीजें शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों को नियमित तौर पर खाएं. साथ ही शरीर में पानी की कमी न होने दें. पर्याप्‍त पानी पिएं.

लिप बाम है जरूरी
गर्मियों में तापमान में बढ़ोतरी की वजह से होंठ सूखने लगते हैं. ऐसे में होंठों पर लिप बाम लगाएं और अपनी उंगली की मदद से होंठों की धीरे धीरे मसाज करें. इससे होंठ मुलायम रहेंगे.

ऐसे बने रहेंगे होंठ मुलायम
होंठों को मुलायम बनाए रखने के लिए इन पर शहद, चीनी और नींबू का रस मिला अपने होंठों पर लगाएं. इससे होंठ मुलायम बने रहेंगे और फटेंगे नहीं.

मलाई और शहद लगाएं
फटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी मिला कर होठों पर इससे मसाज करें. इससे होंठ मुलायम बने रहेंगे और फटेंगे नहीं. इसके अलावा अगर होंठ ज्‍यादा फट रहे हों तो दिन में कई बार मलाई और शहद मिला कर लगाएं. इससे भी आराम मिलेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)’

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top