VASTU

वास्तु टिप्स: मधुर बने रहेंगे संबंध और आएगी खुशहाली कर लें ये उपाय

Vastu Shastra-1

Vastu Tips: दिन भर की भागदौड़, जिम्‍मेदारियां और ऑफिस (Office) में काम का दबाव और कितना कुछ झेलने के बाद इंसान कुछ सुकून के पल अपने घर में बिताता है, क्‍योंकि अपने घर में वह शांति का अनुभव करता है. घर में सुकून के पल बिताने और खुशियां (Happiness) पाने के लिए हम कितना कुछ करते हैं. मगर कई बार परेशानियां जैसे ठहर जाती हैं. कई तरह के दुख, रोग और तकलीफें परेशान करती हैं. साथ ही रिश्‍तों में भी कड़वाहट आने लगती है. इसका कारण आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) हो सकती है.

1/ 8

Vastu Tips: कई बार जीवन में दुखों, परेशानियों का कारण घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) होती है. ऐसे में कुछ उपाय जरूर करने चाहिए. इन उपायों की मदद से आप जीवन में आने वाले कष्टों से बच सकेंगे और साथ ही आपके जीवन में सुकून बना रहेगा. इसलिए कुछ बातों का ध्‍यान रखें, ताकि आपका जीवन सुखमय (Happy Life) बना रहे- All Images/shutterstock

Vastu Tips: कई बार जीवन में दुखों, परेशानियों का कारण घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) होती है. ऐसे में कुछ उपाय जरूर करने चाहिए. इन उपायों की मदद से आप जीवन में आने वाले कष्टों से बच सकेंगे और साथ ही आपके जीवन में सुकून बना रहेगा. इसलिए कुछ बातों का ध्‍यान रखें, ताकि आपका जीवन सुखमय (Happy Life) बना रहे- All Images/shutterstock

2/ 8

लगाएं भगवान कृष्ण की तस्वीर अगर आपके बच्चों के विवाह में रुकावटें आ रही हों तो ईशान कोण (पूर्व-उत्तर) में भगवान कृष्ण की तस्वीर लगाएं. रोज सुबह उठकर इसे देखें और हाथ जोड़ें.

लगाएं भगवान कृष्ण की तस्वीर
अगर आपके बच्चों के विवाह में रुकावटें आ रही हों तो ईशान कोण (पूर्व-उत्तर) में भगवान कृष्ण की तस्वीर लगाएं. रोज सुबह उठकर इसे देखें और हाथ जोड़ें.

3/ 8

ये फूल लाएंगे खुशहाली घर या ऑफिस में गेंदा, चंपा के पौधे लगाना शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार गेंदा और चंपा के पौधे घर में सकारात्मक शक्ति का प्रवेश करवाते हैं, जिससे मानसिक तनाव में कमी आती है.

ये फूल लाएंगे खुशहाली
घर या ऑफिस में गेंदा, चंपा के पौधे लगाना शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार गेंदा और चंपा के पौधे घर में सकारात्मक शक्ति का प्रवेश करवाते हैं, जिससे मानसिक तनाव में कमी आती है.

4/ 8

न लगाएं ऐसी तस्वीर खिलखिलाते हुए बच्चे की तस्वीर जहां घर में खुशहाली का प्रतीक मानी जाती है, वहीं रोते हुए बच्चे की तस्वीर घर में बुरे भाग्य के आगमन का कारण बन सकती है. इसलिए घर में कभी भी रोते हुए बच्चे की तस्वीर न लगाएं.

न लगाएं ऐसी तस्वीर
खिलखिलाते हुए बच्चे की तस्वीर जहां घर में खुशहाली का प्रतीक मानी जाती है, वहीं रोते हुए बच्चे की तस्वीर घर में बुरे भाग्य के आगमन का कारण बन सकती है. इसलिए घर में कभी भी रोते हुए बच्चे की तस्वीर न लगाएं.

5/ 8

न रखें सूखे पौधे अगर आपके घर में किसी भी तरह के फूल का पौधा है और वह सूख गया है, तो उसे हटा दीजिए. वास्तु के अनुसार घर में किसी भी तरह का सूखा पौधा रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है और माता लक्षमी भी नाराज होती हैं.

न रखें सूखे पौधे
अगर आपके घर में किसी भी तरह के फूल का पौधा है और वह सूख गया है, तो उसे हटा दीजिए. वास्तु के अनुसार घर में किसी भी तरह का सूखा पौधा रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है और माता लक्षमी भी नाराज होती हैं.

6/ 8

इस काम से बचें अपने घर में हिंसक पशुओं की तस्वीरें लगाने से घर का माहौल कलहपूर्ण हो सकता है और परिवार के सदस्यों में लड़ाई-झगड़े की नौबत आ सकती है. ऐसे में घर का माहौल तनावपूर्ण बना रह सकता है. इसलिए घर में हिंसक पशुओं की तस्वीरें न लगाएं.

इस काम से बचें
अपने घर में हिंसक पशुओं की तस्वीरें लगाने से घर का माहौल कलहपूर्ण हो सकता है और परिवार के सदस्यों में लड़ाई-झगड़े की नौबत आ सकती है. ऐसे में घर का माहौल तनावपूर्ण बना रह सकता है. इसलिए घर में हिंसक पशुओं की तस्वीरें न लगाएं.

7/ 8

मुरझाए फूल करें बाहर अगर आप अपने घर में फूलों को सजाते हैं तो यह आपके घर के लिए अच्‍छा है. मगर मुरझाए हुए फूल घर में कभी न रखें. इनसे नकारात्मक ऊर्जा निकलती है. ऐसे में इसका प्रभाव आपके घर की खुशियों पर पड़ सकता है.

मुरझाए फूल करें बाहर
अगर आप अपने घर में फूलों को सजाते हैं तो यह आपके घर के लिए अच्‍छा है. मगर मुरझाए हुए फूल घर में कभी न रखें. इनसे नकारात्मक ऊर्जा निकलती है. ऐसे में इसका प्रभाव आपके घर की खुशियों पर पड़ सकता है.

8/ 8

खराब उपकरण न रखें अगर आपके घर में बिजली के खराब उपकरण पड़े हों तो इन्‍हें घर से बाहर कर दें. साथ ही घर में टूटा हुआ दर्पण भी न रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

खराब उपकरण न रखें
अगर आपके घर में बिजली के खराब उपकरण पड़े हों तो इन्‍हें घर से बाहर कर दें. साथ ही घर में टूटा हुआ दर्पण भी न रखें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top